Green Tea: इन चीजों के साथ भूलकर भी न करें ग्रीन टी का सेवन, फायदे से ज्यादा होगा नुकसान

फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग आजकल चाय की जगह ग्रीन टी पीना काफी पसंद करते हैं। हालांकि कुछ लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। ग्रीन टी पीने से मोटापा कम होता है, साथ ही इससे स्किन पर ग्लो भी बढ़ता है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

health Tips: फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग आजकल चाय की जगह ग्रीन टी पीना काफी पसंद करते हैं। हालांकि कुछ लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। ग्रीन टी पीने से मोटापा कम होता है, साथ ही इससे स्किन पर ग्लो भी बढ़ता है। ग्रीन टी पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

बता दें कि ग्रीन टी के इतने फायदों को जानकर लोग आजकल खूब ग्रीन टी पीने लगे हैं। वहीं कुछ लोग खाना खाने के बाद तुरंत ग्रीन टी पीते हैं। लेकिन आपको इस तरह ग्रीन टी पीने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कब पीनी चाहिए ग्रीन टी और इसके सेवन से किसे बचना चाहिए-

ग्रीन टी -

बता दें कि ग्रीन टी वजन घटाने से लेकर त्वचा पर ग्लो बनाए रखने के लिए काफी फायदेमंद है।

ग्रीन टी का सही का सेवन -

अधिकतर लोगों को ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका तथा मात्रा की जानकारी नहीं है।

खाली पेट -

सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे एसीडिटी की समस्या हो सकती है।

खाने के साथ ना लें ग्रीन टी -

ग्रीन टी अगर पीना है तो दो खाने के बीच में पिएं। लेकिन खाने के साथ नहीं क्योंकि इसमें कैटेकिन मौजूद होता है। जिससे आयरन की कमी हो सकती है।

दवाओं के साथ ग्रीन टी -

ऐसी दवाएं जो नर्वस सिस्टम के लिए होती है उन्हें ग्रीन टी के साथ न लें। ग्रीन टी कुछ दवाओं के साथ मिलकर नुकसान पहुंचती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान न करें सेवन -

प्रेग्नेंसी में और उसके बाद भी अगर बच्चे को दूध पिलाती हैं तो ग्रीन टी लेना बिलकुल बंद कर दें। ग्रीन टी ज्यादा मात्रा में पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

सही समय -

आप ग्रीन टी का सेवन दोपहर और नाश्ते के बाद या फिर रात को सोने से दो घंटे पहले कर सकते हैं।

calender
27 January 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो