एक बार फिर कटघरे में आई EVM, राहुल गांधी ने उठाए सवाल तो पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कह दी ये बात

ईवीएम को लेकर एलन मस्क की टिप्पणी ने राजनीतिक गलियारों में एक बहस छोड़ दी है. इस मुद्दे पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और फिर राहुल गांधी का बयान सामने आया है. कांग्रेस नेता गांधी ने एलन मस्क के पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए कहा कि, भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है. वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्रीचंद्रशेखर ने एलन मस्क की ईवीएम हैकिंग वाले बयान को लेकर कहा कि, भारत में ऐसा नहीं है.

JBT Desk
JBT Desk

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर अरबपति टेक दिग्गज एलन मस्क की टिप्पणियों की आलोचना करते हुए इसे बिना आधार के "विशाल व्यापक सामान्यीकरण" करार दिया है. दरअसल, एलोन मस्क ने अपने एक्स हैंडल पर ईवीएम को लेकर एक लेटेस्ट पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने EVM के बारे में कहा कि, एआई इसे हैक कर सकता था.

एलन मस्क के इस बयान पर राजनीतिक गलियारों में फिर से ईवीएम को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एलन मस्क के पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. राहुल गांधी ने अपने एक्स हैंडल पर एक अखबार का हवाला देते हुए कहा कि, ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" हैं और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है.

EVM को लेकर क्या अब क्या बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि, भारत में ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" हैं और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि, हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं व्यक्त की जा रही हैं. जब संस्थानों में जवाबदेही की कमी हो जाती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है. राहुल गांधी का ये बयान एलन मस्क के समर्थन में आया है जिसके बाद वो विवाद में आ गए.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने एलन मस्क की टिप्पणियों का किया विरोध

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर टेक दिग्गज एलन मस्क की टिप्पणियों की आलोचना करते हुए इसे बिना आधार के "विशाल व्यापक सामान्यीकरण" करार दिया है. उन्होंने कहा कि, भारत का ईवीएम कस्टम-डिज़ाइन, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री के पद पर रह चुके राजीव चंद्रशेखर ने मस्क के विचार का विरोध करते हुए कहा कि, यह अमेरिका और अन्य क्षेत्रों पर लागू हो सकता है जहां "इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीनें" बनाने के लिए मानक कंप्यूटिंग प्लेटफार्मों का उपयोग किया जाता है.

मस्क ने EVM मशीन को खत्म कर देने की कही थी बात

एलन मस्क ने X पर पोस्ट करते हुए कहा कि ‘हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. इंसानों या AI द्वारा इसे हैक किए जाने का जोखिम है. हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत ज्यादा है.’ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट को शेयर करते हुए यह लिखा. रॉबर्ट ने शुरुआत में प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान EVM अनियमितताओं के बारे में लिखा था.

 

calender
16 June 2024, 02:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो