उत्तर भारत में 17 जून तक पड़ेगी भीषण गर्मी, तापमान 47 डिग्री के पार, रेड अलर्ट जारी

Weather Update:मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा. ये तापमान 17 जून तक झेलना पड़ेगा. वहीं बताया जा रहा है कि अगले तीन से चार दिनों के अंदर मॉनसून छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा. हालांकि, पिछले तीन दिन से मानसून लगभग स्थिर बना हुआ है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: उत्तर भारत में आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने वाला है. मॉनसून के स्थिर हो जाने से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य 17 जून तक भीषण गर्मी की चपेट मे रहने वाले हैं. मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर  बंगाल, बिहार, झारखंड में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में 14 से 17 जून तक तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू चलने के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल में किसी-किसी जगह पर गर्म हवा चल सकती हैं। बृहस्पतिवार को देश का सबसे ज्यादा तापमान बिहार के बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा है. 

तापमान में हुई बढ़ोतरी

बृहस्पतिवार को दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच अधिकतम तापमा्न 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो कि सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री रहा है. जो कि सामान्य 1 डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन के भीतर मॉनसून मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा. हालांकि, पिछले 3 दिन से मानसून लगभग स्थिर बना हुआ है.

मॉनसून की हुई शुरुआत 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिन के भीतर मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा. हालांकि, पिछले तीन दिन से मानसून लगभग स्थिर बना हुआ है.दार्जिलिंग, सिक्किम में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. उत्तरी बंगाल के गई इलाके जलमग्न हो गए हैं. सिक्किम में भारी बारिश होने की वजह से 6 लोगों की मौत हो गई. 

सिक्किम में भूस्खलन से 6 की मौत

सिक्किम के मंगन जिले में भारी बारिश होने के कारण भारी भूस्खलन से 6 लोगों की मौत हो गई है. इसके उस इलाके में 1500 से ज्यादा पर्याटक फंस गए. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को ये जानकारी दी कि संगकलांग में एक नवनिर्मित बेली ब्रिज ढह गया, जिससे मंगन और दजोंगु और चुंगथांग के बीच का संपर्क टूट गया. उन्होंने ये भी बताया कि भूस्खलन के वजह से कई सड़कें खराब हो गईं. 

calender
14 June 2024, 06:30 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो