Kuwait Fire: कुवैत से 45 भारतीयों के शवों लेकर कोच्चि पहुंचा हरक्युलिस विमान, भीषण आग में गई थी जान!

Kuwait fire: बुधवार को कुवैत में लगी भीषण आग में 45 भारतीयों की मौत हो गई थी जिसमें से 3 यूपी के और 24 केरल के हैं. इन सभी के शवों को आज यानी शुक्रवार को वायुसेना का सुपर हरक्यूलिस विमान से भारत लाया गया है. सबसे पहले यह विमान केरल के कोच्चि में लैंड किया क्योंकि ज्यादातर मृतक वहीं के थे. इसके बाद विमान दिल्ली पहुंचेगा और यहां से शवों को संबंधित राज्यों में भेजा जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Kuwait Fire: कुवैत में बुधवार तड़के चार बजे के आसपास सात मंजिला इमारत में आग लग गई थी. जिसने धीर-धीरे पूरी बिल्डिंग को ही अपनी लपटों में ले लिया. इस ब्लीडिंग में 196 मजदूर रह रहे थे जिसमें से ज्यादातर मजदूर नाइट शिफ्ट करके आए थे और सो रहे थे. आग इतनी भीषण लगी हुई थी लोगों को भागने तक का मौका नहीं मिला.

इस अग्निकांड में 50 से ज्यादा लोगों की मरने की खबर है जिसमें से 45 भारतीय हैं. इन शवों को आज वायुसेना का एक विमान लेकर भारत पहुंच गया है. भारतीय विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर कुवैत के दौरे पर हैं.

मृतकों को आज भारत लाएगा विमान

वायुसेना का सुपर हरक्युलिस विमान कुवैत से 45 शवों को लेकर शुक्रवार को भारत लौट आया है. भारत आने के बाद यह विमान केरल के कोच्चि में लैंड किया क्योंकि ज्यादातर मृतक वहीं के हैं. इसके बाद विमान दिल्ली में पहुंचेगा जहां से शव संबंधित राज्यों में भेजे जाएंगे. अरब टाइम्स के मुताबिक,  कुवैत के प्रथम उप प्रधानमंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-यूसुफ के हवाले से बताया गया है कि, कुवैत अग्निकांड में  अब तक 48 लोगों की शव की पहचान हुई है. मरने वाले की कुल संख्या 49 है जबकि 50 से अधिक घायल हुए हैं.

सुपर हरक्युलिस
सुपर हरक्युलिस

अब तक 48 शवों की हुई पहचान

कुवैत अग्निकांड में मारे गए लोगों में 48 लोगों की पहचान भारतीय के रूप में हुई है जिसमें से यूपी के वाराणसी के माधव सिंह, गोरखपुर के जयराम गुप्ता और अंगद गुप्ता के रूप में हुई है. वहीं आंध्र प्रदेश के मृतकों में श्रीकाकुलम जिले के टी लोकानंदम, पश्चिम गोदावरी जिले के एम सत्यनारायण और एम ईश्वरुडु की पहचान की गई है. बंगाल से एकमात्र पीड़ित मेदिनीपुर के मूल निवासी द्वारकेश पटनायक थे.

केरल सरकार ने मुआवजा देने का किया ऐलान

केरल सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा के तौर पर देने की घोषणा की है. भारत के विदेश राज्यमंत्री र्तिवर्धन सिंह कुवैत पहुंचे हुए है जहां उन्होंने घायलों से मुलाकात की. विदेश राज्य मंत्री ने कुवैत प्रशासन से भी बातचीत की और शवों को भारत लाने के लिए अपील की.  कुवैत प्रशासन ने विदेश राज्य मंत्री से वादा किया है कि वह हादसे की जांच करेगा और शवों को वापस भेजने में पूरी मदद करेगा.

calender
14 June 2024, 06:51 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो