आपका बच्चा भी है कमजोर! अपने बच्चे को नाश्ते में खिलाएं ये चीजें, 15 दिन में फर्क आएगा नज़र

बच्चे अगर कमजोर हो या अंडरवेट हों तो ऐसी स्थिति हर माता-पिता को परेशान कर सकती हैं। पेरेंट्स इसी बात को सोचकर परेशान रहते हैं कि वो अपने बच्चों को क्या खिलाएं ताकि बच्चे की ग्रोथ सही हो सके।

calender
04 October 2022, 06:59 PM IST

बच्चे अगर कमजोर हो या अंडरवेट हों तो ऐसी स्थिति हर माता-पिता को परेशान कर सकती हैं। पेरेंट्स इसी बात को सोचकर परेशान रहते हैं कि वो अपने बच्चों को क्या खिलाएं ताकि बच्चे की ग्रोथ सही हो सके। लेकिन कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं जिन्हे खिलाकर अपने बच्चे को हेल्दी और एक्टिव बना सकते हैं।

देसी घी

सेहतमंद रहने के लिए देसी घी को वरदान माना जाता है। हेल्दी फैट वाला घी खाने में टेस्टी होता है। अगर आप अपने बच्चे को न्यूट्रिएंट्स के भंडार घी का रोजाना सही मात्रा में सेवन कराएंगे तो इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड से बच्चे का दिमाग तेज होगा।

आंवला

वजन के न बढ़ने की एक वजह कमजोर इम्यूनिटी भी हो सकती है। आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम अगर वीक है तो वो अक्सर बीमार रहेगा और खानपान का उसपर असर नहीं होगा।

दूध में ड्राई फ्रूट

आप बच्चे को सेहत के लिए बिना नुकसान पहुंचाए फैट वाली चीजें खिला सकते हैं। ऐसे में ड्राई फ्रूट का सेवन एक बेस्ट ऑप्शन है। बच्चे को रोजाना सुबह ड्राई फ्रूट्स वाला दूध दें या इसका पाउडर बनाएं और रोजाना दूध में एक चम्मच मिलाकर इसे बच्चे को पिलाएं।

पनीर

पनीर भी बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। पनीर को बच्चे कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। आप पनीर का चीला, पनीर की सैंडविच बनाकर भी अपने बच्चे को खिला सकते हैं।

calender
04 October 2022, 06:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो