बकरीद पर बनाएं मैंगो की खास सेवई, खाते ही मेहमान करेंगे जमकर तारीफ

Bakrid 2024: इस साल बकरीद का त्योहार 17 जून को मनाया जा रहा है. ये पर्व मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए काफी अहम होता है. लोग बकरीद के दिन अपने घरों में दावत का आयोजन करते हैं. वो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों को इस दावत में आमंत्रित करते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर मैंगो की लजबाव सेवई बना सकते हैं. इसको बनाना भी बेहद आसान है.

JBT Desk
JBT Desk

Bakrid 2024: इस साल बकरीद का त्यौहार 17 जून को देशभर में मनाया जा रहा है. ये पर्व मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए काफी अहम होता है. लोग बकरीद के दिन अपने घरों में दावत का आयोजन करते हैं. वो अपने दोस्तों, , रिश्तेदारों और करीबियों को इस दावत में आमंत्रित करते हैं.  बकरीद पर आप अपने घरों में ना सिर्फ मांसाहारी बल्कि शाकाहारी पकवान भी बना सकते हैं.

पकवान में कुछ मीठा ना हो तो बात नहीं बनती.बकरीद में पकवान बनाने के लिए आप मांसाहारी भोजन बनाने के अलावा शाकाहारी में कुछ मीठा भी बना सकते हैं. इसके लिए आप मैंगो की खास सेवई बना सकते हैं. ये स्वाद में काफी लाजवाब होती है.

मैंगो की सेवई

बकरीद पर शाकाहारी पकवानों में एक चीज ऐसी भी होती है, जिसके बिना ईद का त्योहार अधूरा माना जाता है. हम बात कर रहे हैं सेवई की. ईद के दिन हर घर में सेवई जरूर बनती है. ऐसे में अगर आप कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो अपने मेहमानों के लिए मैंगो सेवई तैयार कर सकती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको मैंगो सेवई बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे.

मैंगो की सेवई बनाने की विधि

1. मैंगो सेवई बनाने के लिए सबसे पहले आपको सेवई भूननी है
2. इसके लिए एक कढ़ाई में घी गर्म करें. इसमें सेवई डालकर मध्यम आंच पर सुनहरी भूरी होने तक भूनें.
3. इसे लगातार चलाते रहें ताकि यह जल न जाए, ध्यान रखें इसे भूनते वक्त आपको गैस काफी हल्की रखनी है
4. जब ये भुन जाए तो गैस बंद करके इसे साइड में रख लें.इसके बाद एक अन्य बर्तन में दूध गर्म करें और उबाल आने दें
5. जब दूध उबल जाए तो भुनी हुई सेवई में उबला हुआ दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं
6. इसके बाद धीमी आंच पर सेवई को दूध में पकने दें, इसे बीच-बीच में चलाते रहें ताकि यह तली में चिपके नहीं
7. जब सेवई आधी पक जाए, तो इसमें शक्कर डालें और चलाएं, जब सेवई पूरी तरह से पक जाए और दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो इसमें आम का पल्प डालें और चलाएं
8. इसे कुछ मिनट और पकने दें ताकि आम का स्वाद सेवई में अच्छे से मिल जाए.

सेवई की गार्निशिंग

जब सेवई बन जाए तो सर्व करने से पहले गार्निशिंग कर लें, इसमें इलायची पाउडर, काजू, बादाम और पिस्ता को डालें और मिलाएं. ध्यान रहे कि मेवे बारीक कटे हुए हों. इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर गैस को बंद कर दें. परोसते वक्त इसके ऊपर आम के कुछ टुकड़े भी डालें. आप इसे ठंडा या गर्म दोनों तरह से परोस सकते हैं. 

calender
14 June 2024, 08:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो