आज के दिन गंगा दशहरा, पवित्र नदी में सन्ना न करने पर करें ये काम, मिलेगा फल

Ganga Dussehra 2024: आज देशभर में गंगा स्नान किया जा रहा है. सभी श्रद्धालु आज के दिन हरिद्वार और कई गंगा घाट पर दर्शन के लिए गए हैं. वहीं जो लोग गंगा स्नान नहीं कर पाएं हैं उन लोगों के लिए ज्योतिषविदों के उपाय बताया जिसको करने आपको उतना ही फल मिलेगा जितना गंगा घाट पर स्नान कर रहे श्रद्धालुओं को मिल रहा है. जानें क्या उपाय कर सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Ganga Dussehra 2024: आज के दिन देशभर में लोग गंगा स्नान कर रहें हैं. हर साल ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. क्योंकि सनातन धर्म में ऐसी मान्यता है कि अपने पूर्वजों के उध्दार के लिए भागीरथ इसी दिन गंगा को धरती पर लेकर आए थे. तभी से गंगा दशहरा पर मां गंगा की पूजा और इसमें आस्था की डुबकी लगाने की परंपरा चली आ रही है. 

गंगा में स्नान करने से भक्तों का उद्धार हो जाता है. गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करना और दान-पुण्य करना काफी शुभ माना जाता है. यदि गंगा दशहरा पर आप पवित्र नदी में सआस्था की डुबकी लेने में असमर्थ हैं तो अपने घर पर एक छोटा सा उपाय जरूर कर लें.

अगर गंगा में स्नान न कर पाएं तो क्या करें?

गंगा दशहरा पर हर कोई गंगा घाट जाकर स्नान करना चाहता है लेकिन हर किसी के लिए वहां जाना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में ज्योतिषविदों का कहना है कि इस अवस्था में श्रद्धालु घर में ही शीतल जल से स्नान कर सकते हैं. जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाएं या तुलसी के पत्ते डालें. इसके बाद मां गंगा का ध्यान करते हुए स्नान करें. स्नान के बाद सूर्य देवता को जल अर्पित करें. इसके बाद मां गंगा के मंत्रों का जाप करें. फिर निर्धन व्यक्ति या ब्राह्मण को सामर्थ्य के अनुसार दान करें.

गंगा दशहरा की महिमा

गंगा दशहरा का पर्व ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को मनाया जाता है . ऐसा माना जाता है कि, इसी दिन गंगा का अवतरण धरती पर हुआ था . इस दिन गंगा स्नान, गंगा जल का प्रयोग.और दान करना विशेष लाभकारी होता है .इस दिन गंगा की आराधना करने से पापों से मुक्ति मिलती है, व्यक्ति को मुक्ति मोक्ष का लाभ मिलता है . 

calender
16 June 2024, 08:13 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो