PAK Vs CAN: कनाडा से जीत तो गया पाकिस्तान लेकिन ये हसरत रह गई अधूरी

T20 World Cup 2024: पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्डकप में मुश्किल दहाने पर खड़ी हुई है. कुछ भी उसका हक में जाता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है. पहले अमेरिका से हार, फिर भारत और अब कनाडा के खिलाफ पहली जीत मिली है. हालांकि जीत मिलने के बावजूद एक ख्वाहिश अधूरी रह गई है. यह ख्वाहिश पूरी ना होने की वजह से पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंचने में दिक्कत हो सकती है.

JBT Desk
JBT Desk

T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान को पहली जीत मिल गई है. पहले दो मुकाबले गंवाने और भारी ट्रोलिंग के बाद मंगलवार को कनाडा के साथ हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने 7 विकेट से जीत हासिल कर ली. हालांकि जीत मिलने के बावजूद पाकिस्तानी खिलाड़ियों और उनके फैंस की एक हसरत अधूरी रह गई है. इसका जिक्र खुद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भी मैच के बाद किया है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह मैच कैसा रहा और पाकिस्तान की कौन सी हसरत अधूरी रह गई.

न्यूयॉर्क में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने कनाडा के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कनाडा ने 20 ओवर्स में 7 खिलाड़ियों के नुकसान पर 106 रन बनाए. कनाडा के लिए इरविन जॉनसन ने 52 रनों की पारी खेली. पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर और हारिस रऊफ ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया. शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह ने एक-एक विकेट लिया. मोहम्मद रिजवान ने अर्धशतक लगाया जबकि बाबर आजम ने 33 रन, सईम अयूब ने 6 रन और फखर जमान ने 4 रन बनाए. पाकिस्तान ने 107 रनों के टार्गेट 17.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

Sarfaraz
कनाडाई खिलाड़ियों से हाथ मिलेता सरफराज

क्या थी अधूरी हसरत?

दरअसल पाकिस्तान टीम को अब ना सिर्फ जीत बल्कि रन रेट भी सुधारना है, क्योंकि उसका मकसद अमेरिका की टीम से आगे निकलना है. जो पहले दो 4 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है. अगर अमेरिका अपने सारे मुकाबले हार जाती है और पाकिस्तान सारी मुकाबले जीत जाती है तो दोनों टीमों के बीच रन रेट के आधार पर फैसला लिया जाएगा. ऐसे में पाकिस्तान को अमेरिका से बेहतर रन रेट करने के लिए 13.5 ओवर्स में जीत हासिल करनी थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका. 

Babar
तस्वीर खिंचवाते हुए बाबर आजम और कनाडाई खिलाड़ी

क्या बोले बाबर आजम?

इसका जवाब खुद बाबर आजम ने भी दिया है. साथ ही उन्होंने बताया है कि ऐसा क्यों हुआ. मैच के बाद बात करते हुए कहा कि हमारा टार्गेट था कि म 14 ओवर्स के अंदर-अंदर जीत हासिल कर लें. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. बाबर कहना है कि कनाडा के खिलाफ मैच में हम अपने प्लान के मुताबिक खेले, जिस शॉट पर मैं आउट हुआ वो मेरा शॉट है, कभी लगता है तो कभी नहीं लगता. बाबर आजम के मुताबिक हम 14 ओवर के अंदर जीतना चाहते थे लेकिन पिच ने मुश्किलें खड़ी कर दीं, ये जीत हमारे लिए बेहद जरूरी थी.

Pak_Team_2
Pak_Team_2

पाकिस्तान के लिए आगे क्या?

विश्व कप में अपना सफर जारी रखने के लिए राष्ट्रीय टीम को न सिर्फ अगला मैच जीतना होगा, बल्कि भारत और आयरलैंड के खिलाफ अमेरिका की हार की भी दुआ करनी होगी, क्योंकि अगर अमेरिका को एक भी अंक और मिल गया तो पाकिस्तान का सफर खत्म हो जाएगा हो गया. वहीं फ्लोरिडा के लॉडरहिल में होने वाले मैच बारिश से प्रभावित होने का खदशा है. लॉडरहिल में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई गई है और लॉडरहिल में बारिश पाकिस्तान टीम की उम्मीदों पर पानी फेर सकती है 14 जून को अमेरिका और आयरलैंड के बीच होने वाले मैच में बारिश की 91 फीसदी संभावना है. पाकिस्तान की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए आयरलैंड को यह मैच हर हाल में जीतना होगा और अगर मैच बारिश की भेंट चढ़ गया तो पाकिस्तान सुपर आठ की दौड़ से बाहर हो जाएगा.

calender
12 June 2024, 09:11 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो