TRAI का बड़ा फैसला, फोन करने पर दिखेंगे 10 से ज्यादा नंबर, 21 साल बाद हुआ बदलाव

TRAI Update: 21 साल बाद मोबाइल नंबर को लेकर नया अपडेट आने वाला है. जिसमें नंबरों का आंकड़ा 10 से बढ़ाकर 11 से 13 तक किया जा सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

TRAI Update: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया समय-समय पर नया फैसला लेती रहती है. हाल ही में 5G नेटवर्क आने के बाद मोबाइल नंबर में लगातार परेशानी हो रही है. यही वजह है कि अब इसको लेकर एक जमीन तैयार की गई है. TRAI ने नेशनल नंबरिंग प्लान को रिवाइस करने का फैसला किया है. साल 2003 में भी ऐसा ही फैसला लिया गया था. लोगों और सब्सक्राइबर्स की भी बढ़ती संख्या की वजह से मोबाइल कंपनियों के लिए बड़ा चैलेंज आ गया है. मोबाइल की सर्विस बढ़ती जा रही है. तो इसी को देखते हुए अलग से नंबरिंग लाने का विचार किया जा रहा है.  

अभी क्या है चैलेंज ?

देशभर में 750 मिलियन टेलीफोन कनेक्शन के लिए साल 2003 में नंबरिंग रिसोर्स एलोकेट किया गया था. जबकि 21 साल बाद, नंबरिंग रिसोर्स रिस्क के दायरे में आ गया है.  क्योंकि नेटवर्क प्रोवाइडर्स की तरफ से सर्विस में भी लगातार बदलाव किया गजा रहा है और इसकी वजह से नंबर ऑफ कनेक्शन की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है. भारत में टेलीफोन सब्सक्राइबर्स की संख्या भी लगातार बदलती जा रही है और 31 मार्च तक ये करीब 85 प्रतिशत तक बढ़ी है

क्या चैलेंज आ रहे हैं?

साल 2003 में 750 मिलियन टेलीफोन कनेक्शन के लिए नंबरिंग रिसोर्स एलोकेट किया गया था. वहीं इसके बाद 21 साल बाद, नंबरिंग रिसोर्स रिस्क के दायरे में आ गया है.  क्योंकि नेटवर्क प्रोवाइडर्स की तरफ से सर्विस में भी लगातार बदवाल किया जा रहा है. इसकी वजह से नंबर ऑफ कनेक्शन की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. भारत में टेलीफोन सब्सक्राइबर्स की संख्या भी लगातार बदलती जा रही है और 31 मार्च तक ये करीब 85 प्रतिशत तक बढ़ गई है.ट्राई ने इसको लेकर अपनी वेबसाइट को अपडेट कर दिया है और इसको लेकर सभी से सलाह मांगी है.

calender
08 June 2024, 09:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो