भारत में IAS तो पाकिस्तान में क्या कहलाते हैं सिविल सर्विस के अधिकारी, कैसे होता है सेलेकशन


2023/10/25 22:14:44 IST

सिविल सर्विस एग्जाम

    भारत के सिविल सर्विस एग्जाम की तरह पाकिस्तान की 'सिविल सर्विस' परीक्षा भी पाकिस्तान की मुश्किल परीक्षाओं में से एक है, वहां पर इसे पास करने का प्रतिशत भी बहुत कम है.

सीएसएस

    भारत में यूनियन पब्लिक सिविल सर्विस एग्जाम पास करने वालो को जो पद मिलते हैं, उनमें IAS IPS लोकप्रिय पदों में शुमार हैं. इसी तरह सिविल 'सर्विस ऑफ पाकिस्तान' की परीक्षा Central Superior Services को पास करने वालों को क्या पद मिलते हैं

पीएएस

    जैसे हिन्दुस्तान में IAS होते हैं, उसी तरह पाकिस्तान में जो पद दिया जाता है, उसका नाम PAS यानि पाकिस्तान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है. 1 जून 2012 से पहले इस परीक्षा को District Management Group के नाम से जाना जाता था.

भर्ती

    पाकिस्तान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के अधिकारी पूरे देश को चलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. संघीय लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में एक बार आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से अधिकारियों की भर्ती की जाती है.

प्रशिक्षण कार्यक्रम

    चुने गए लोगों को लाहौर में सिविल सेवा अकादमी (सीएसए) में दो साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना पड़ता है

चयन परीक्षा

    इस चयन परीक्षा को सेंट्रल सुपीरियर सर्विस कहा जाता है. यहां पर परीक्षा फेडरल पब्लिक सर्विस कमीशन लेता है.

वैकेंसी

    Pakistan, CSS एग्जाम FPSC (Federal Public Service Commission) की ओर से होता है. सीएसएस परीक्षा में आवेदकों की संख्या अधिक कम होती है इसलिए कम वैकेंसी (200 पदों से कम) की पेशकश की जा सकती है.

View More Web Stories