क्या है CAA कानून जिसको लेकर देशभर में हो रहा विरोध प्रदर्शन


2024/03/12 11:02:39 IST

नागरिकता संशोधन अधिनियम

    CAA यानी नागरिकता संशोधन अधिनियम के नियमों को सोमवार, 11 मार्च को गृह मंत्रालय ने पूरे देश में लागू कर दिया है.

Credit: Social Media

देश में CAA लागू

    देश में CAA लागू होने के बाद कई राज्यों में मुस्लिम छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. तो चलिए जानते हैं कि CAA क्या है और इससे देश में क्या-क्या बदलाव होगा.

Credit: Social Media

कानून का मुख्य उद्देश्य

    इस कानून के मुख्य उद्देश्य ये है कि असम और उत्तर प्रदेश में बसे हुए धर्मियों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने का पथ आसान किया जाए.

Credit: Social Media

क्या होगा बदलाव

    यानी दिसंबर 2014 से पहले तीन पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांगला देश और अफगानिस्तान से भारत में आने वाले छह धार्मिक अल्पसंख्यकों को लाभ भारतीय नागरिकता दी जाएगी.

Credit: Social Media

विरोध का कारण

    अब बात करें कि मुस्लिम इसका विरोध क्यों कर रहे तो इसके कई कारण है. दरअसल, मुस्लिम समुदाय का मानना है कि देश में CAA लागू होने से अन्य धर्मों के समुदायों की तुलना में अधिक नागरिकता प्राप्त करने में मुश्किल हो सकती है.

Credit: Social Media

संवैधानिकता के मुद्दे

    कई लोग संविधान के तीन मुख्य धाराओं - भारतीय नागरिकता, समानता और मौलिक अधिकारों के साथ इस कानून का अनुच्छेद 14 के खिलाफ हैं क्योंकि वे मानते हैं कि इससे नागरिकता के मामले में विभाजन होगा और सामाजिक समानता पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

Credit: Social Media

सामाजिक और आर्थिक आंतरिकता

    CAA कानून का मुस्लिम समुदाय इसलिए भी विरोध कर रहे हैं क्योंकि उनका कहना है कि CAA कानून लागू होने से मुस्लिम आर्थिक और सामाजिक आंतरिकता में और कमजोर हो जाएगा जिससे समुदाय के भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Credit: Social Media

View More Web Stories