ये फूड हैं कैंसर-डायबिटीज समेत 32 खतरनाक बीमारियों की जड़


2024/02/29 20:51:09 IST

शोध में क्या?

    हालिया शोध में पता चला है कि 'अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड' के नियमित सेवन से कैंसर, हार्ट और फेफड़ों समेत 32 तरह की बड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

Credit: Google

स्नैक्स है खतरनाक

    शोध के मुताबिक स्नैक्स, फ़िजी पेय, शर्करा युक्त कोल्ड ड्रिंक्स हम तक पहुंचने से पहले कई औद्योगिक प्रक्रियाओं से गुजरते हैं.

Credit: Google

कॉस्मेटिक फूड

    अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड को कॉस्मेटिक फूड भी कहा जाता है. इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए इनमें रंग, स्वाद इत्यादि के लिए तरह-तरह की चीजें मिलाई जाती है. यही कारण है कि ये सेहत के लिए हानिकारक हैं.

Credit: Google

आंकड़ों में क्या?

    अमेरिका, फ्रांस और आयरलैंड के शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम को ने कहा कि हाई अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन हृदय रोग से संबंधित मृत्यु के लगभग 50 प्रतिशत, यानी 48-53 प्रतिशत अधिक जोखिम भरा है.

Credit: Google

बीमारी का घर

    इन फूड्स को खाने से चिंता और अन्य मानसिक विकार, और टाइप 2 मधुमेह का खतरा 12 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. अधिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन किसी भी कारण से मृत्यु के खतरे को 21 प्रतिशत बढ़ा देता है.

Credit: Google

अवसाद का खतरा

    अधिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन से हृदय रोग से संबंधित मृत्यु, मोटापा, टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को भी 40-66 प्रतिशत बढ़ा देता है. इससे नींद की समस्या और अवसाद का खतरा 22 प्रतिशत अधिक हो जाता है.

Credit: Google

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड

    अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड वो फूड हैं, जिन्हें आमतौर पर घर के किचन में नहीं बनाया जाता.अगर दूध से दही बड़ी इंडस्ट्री में बनाया जाए और उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए रंग, फ्लेवर, चीनी या कॉर्न सिरप डाला जाए तो यह अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड कहलाएगा.

Credit: Google

View More Web Stories