अपनी मेंटल हेल्थ को सुधारने के लिए जीवन में शामिल करें ये 4 आदतें, मन रहेगा शांत


2023/12/18 17:25:26 IST

मेंटल हेल्थ

    मेंटल हेल्थ को सुधारने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. एक्टिव रहने से फील-गुड हार्मोन एंडोर्फिन, डोपामाइन रिलीज होते हैं और मस्तिष्क से प्राप्त न्यूरोट्रॉफिक कारक की अभिव्यक्ति को बढ़ावा देते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य

    आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य सुधर सकता है और मन भी शांत रहेगा.

अच्छे लोगों के साथ रहें

    आप किसके साथ हैं, आपके इर्द-गिर्द कैसे लोग हैं, ये बात आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर डालती है. अगर आप अपने मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने सकारात्मक लोगों के साथ रहें.

व्यवहारिक बनें

    आप चाहें वर्किंग हों या होम मेकर हों, अक्सर लोग खुद से ऐसी उम्मीदें रखने लगते हैं, जो व्यवाहरिक नहीं होतीं. आप चाहें गोल सेट करें, रिश्ते निभाएं, सबमें व्यवहारिक रुख अपनाएं. इससे आपमें खुशी का स्तर भी बढ़ेगा.

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

    मौजूदा समय में काम का दबाव इतना बढ़ गया है, लोग एक्सरसाइज के लिए समय ही नहीं निकाल पाते. जबकि शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है.

एक्सरसाइज

    एक्सरसाइज करने से मन-मस्तिष्क को अच्छा लगता है, जो आपके अंदर सकारात्मकता को भी बढ़ाते हैं. बेहतर होगा कि रनिंग, जॉगिंग करें. रोजाना सुबह-शाम वॉक करना चाहिए.

हॉबीज के लिए समय निकालें

    हॉबीज यानी अपने शौक के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है. जब आप अपने शौक के लिए समय निकालते हैं, तो आपको लगता है कि आपने अपने लिए कुछ खास किया है.

सकारात्मक बनें

    अपने लिए कुछ करने की खुशी ही अलग होती है. इससे आपके अंदर खूब एनर्जी आती है और जिंदगी को देखने का आपना नजरिया भी अच्छा हो जाता है. परेशानियों में भी आप खुद को सकारात्मक बनाए रखते हैं. यहां तक कि आपकी मौजूदगी दूसरों को भी अच्छी लगने लगती है.

View More Web Stories