MDH ने अपने मसालों में कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक के आरोपों को बताया निराधार, जानें क्या कहा

MDH: हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने का कहना था कि उन्होंने दो मसाला ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड को मिलाया है.

calender

MDH: भारतीय मसाले में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ब्रांड एमडीएच ने बीते दिनों यानी शनिवार को अपने उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक होने के आरोपों को खारिज कर दिया है. साथ ही कहा है कि ये दावे बिल्कुल निराधार हैं. ब्रांड का बयान हांगकांग और सिंगापुर द्वारा अपने देशों में दो भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच के साथ एवरेस्ट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के कुछ दिनों बाद आया है. जिसमें दावा किया जा रहा था कि उन्होंने कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति को सामने लाया है. 

एमडीएच के खिलाफ आरोप निराधार

एमडीएच ने बताया कि उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड की होने के आरोप झूठे हैं. और इसमें कोई ठोस सबूत नहीं है, इसके बावजूद एमडीएच को सिंगापुर या हांगकांग के नियामक अधिकारियों से कोई संचार नहीं हासिल हुआ है. यह इस तथ्य को पुष्ट करता है कि एमडीएच के खिलाफ आरोप निराधार हैं. साथ ही किसी भी ठोस सबूत द्वारा समर्थित नहीं हैं. एमडीएच ने अपने बयान में बताया कि अपने ग्राहकों को अपने सभी उत्पादों की सुरक्षा और गुणवत्ता के बारे में आश्वासन दिया गया है.

हांगकांग, सिंगापुर ने एमडीएच

एमडीएच ने आगे कहा कि हम अपने खरीदारों और उपभोक्ताओं को आश्वस्त करते हैं. हम अपने मसालों के भंडारण, पैकिंग के किसी भी चरण में एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) का उपयोग नहीं करते हैं. बेहद हम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों का पालन करते हैं. एमडीएच ने बताया कि हमारी एमडीएच टैगलाइन असली मसाला सच सच, एमडीएच एमडीएच' और 'रियल स्पाइसेज ऑफ इंडिया' ग्राहकों को प्रामाणिक, उच्च गुणवत्ता वाले मसाले प्रदान करने के लिए हमारी वास्तविक प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं. 

हांगकांग विशेष प्रशासनिक 

हांगकांग के अधिकारियों द्वारा जारी एक नोटिस में बताया गया था कि देश के खाद्य नियामक ने एमडीएच के तीन प्री-पैकेज्ड मसाला उत्पादों 'मद्रास करी पाउडर', 'सांभर मसाला पाउडर' और 'करी पाउडर' के नमूने एकत्र किए. और एवरेस्ट समूह के 'फिश करी मसाला' को उसके नियमित खाद्य निगरानी कार्यक्रम के तहत परीक्षण के लिए भेजा गया तो उसमें कीटनाशक पाए गए.  एमडीएच और एवरेस्ट के कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड मिला. 

First Updated : Monday, 20 May 2024