दुर्घटनाग्रस्त हुए बेल 212 हेलीकॉप्टर के बारे में क्या जानते हैं पहले भी लो चुका है कई जानें

Irans president Death: ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को ले जा रहा एक बेल 212 हेलीकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे बचाव दल शुरू में घटनास्थल तक नहीं पहुंच सके.

calender

Iran's president Death: ईरानी राज्य मीडिया के अनुसार, ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को ले जा रहा एक बेल 212 हेलीकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उस वक्त यह घने कोहरे में पहाड़ों से गुजर रहा था. एक ईरानी अधिकारी ने सोमवार को कहा कि सभी के मारे जाने की आशंका है क्योंकि खोजी टीमों ने मलबे का पता लगा लिया है. हाल ही में खबर सामने आई की हादसे में दोनों नेताओं की मौत हो गई है. जिस हेलीकॉप्टर में ये हादसा हुआ आखिर इसके बारे में आप क्या जानते हैं?

हेलीकाप्टर कब बना?

बेल हेलीकॉप्टर (अब बेल टेक्सट्रॉन, टेक्सट्रॉन इंक का एक प्रभाग) ने 1960 के दशक के अंत में मूल यूएच-1 इरोक्वाइस के उन्नयन के रूप में कनाडाई सेना के लिए विमान विकसित किया था. नए डिज़ाइन में एक के बजाय दो टर्बोशाफ्ट इंजन का उपयोग किया गया, जिससे इसकी वहन क्षमता अधिक हो गई. अमेरिकी सैन्य प्रशिक्षण दस्तावेजों के अनुसार, हेलीकॉप्टर को 1971 में लाया गया था और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा दोनों ने तुरंत इसे अपना लिया.

इसके क्या उपयोग हैं?

एक उपयोगिता हेलीकॉप्टर के रूप में यूएच अपने सैन्य पदनाम में उन शब्दों का प्रतिनिधित्व करता है. बेल 212 का मतलब सभी प्रकार की स्थितियों के लिए अनुकूल होना है, जिसमें लोगों को ले जाना, हवाई अग्निशमन गियर तैनात करना, माल ढोना और हथियार लगाना शामिल है.

बेल हेलीकॉप्टर पुलिस उपयोग, चिकित्सा परिवहन, सैन्य परिवहन, ऊर्जा उद्योग और अग्निशमन के लिए नवीनतम संस्करण, सुबारू बेल 412 का विज्ञापन करता है. यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, यह चालक दल सहित 15 लोगों को ले जा सकता है.

कौन से संगठन इसे चला सकते हैं?

बेल 212 उड़ाने वाले गैर-सैन्य संगठनों में जापान के तटरक्षक बल शामिल हैं. इसके सात ही संयुक्त राज्य अमेरिका में कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​और अग्निशमन विभाग, थाईलैंड की राष्ट्रीय पुलिस भी इसको उड़ा सकती है. फ़्लाइटग्लोबल की 2024 विश्व वायु सेना निर्देशिका के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान की सरकार कितने को संचालित करती है.

बेल 212 से जुड़ी अन्य घटनाएं हुई हैं?

विमानन सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाली गैर-लाभकारी संस्था फ़्लाइट सेफ्टी फ़ाउंडेशन के अनुसार, बेल 212 की सबसे हालिया घातक दुर्घटना सितंबर 2023 में हुई थी, जब एक निजी तौर पर संचालित विमान संयुक्त अरब अमीरात के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. संगठन के डेटाबेस के अनुसार, इस प्रकार की सबसे हालिया ईरानी दुर्घटना 2018 में हुई थी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी.

First Updated : Monday, 20 May 2024