परिणाम को लेकर चिंता नहीं... पढ़िए जनता के सवाल, अमित शाह के जवाब

Lok Sabha Election 2024: अमित शाह ने कहा कि लोग मोदी का समर्थन करते हैं, साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार भी BJP की ही सरकार आएंगी.

calender

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मानना ​​है कि देश के नागरिक परिपक्व हैं और सावधानी से मतदान करते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों ने भाजपा और एनडीए की सत्ता में वापसी को स्वीकार कर लिया है, जिसका एक कारण विपक्षी दलों के समर्थकों में उदासीनता (और मतदान में गिरावट) है. एचटी को दिए इंटर्व्यू में उनसे कई सवाल पूछे गए, पढ़िए उन्होंने BJP के 400 पार के नारे पर क्या कहा. 

सवाल: हिंदी बेल्ट आपकी ताकत रही है, पहले चार चरणों के दौरान इस क्षेत्र में देश के बाकी हिस्सों की तुलना में कम मतदान दर्ज किया गया. क्या आपको इस वजह से कोई डर है?

जवाब: पहले चरण के बाद मैं चिंतित था, लेकिन जब तीसरे चरण का मतदान शुरू हुआ, तो मुझे पता चला कि विपक्ष के मतदाता दिखाई नहीं दे रहे हैं. वे इस बात से बहुत निराश हैं कि परिणाम पहले से ही (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी के पक्ष में है. उनका मानना ​​है कि गर्मी में बाहर जाने (वोट देने) से बेहतर है बैठना. हालाँकि यह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है, उन्हें भी अपना वोट डालना चाहिए था, लेकिन इंडिया ब्लॉक के मतदाताओं में व्यापक मोहभंग के कारण मतदान में गिरावट आई है. 

सवाल: शुरू में ऐसा लगा कि आपकी पार्टी आराम से जीत रही है. लेकिन रिपोर्टों से पता चलता है कि कई विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अपने सर्वेक्षणों में पाया है कि आप उतनी सीटें नहीं जीत रहे हैं जितनी शुरू में उम्मीद की गई थी, इस पर आपकी क्या राय है?

जवाब: विदेशी एजेंसियां देश में ठीक से सर्वेक्षण नहीं कर पातीं, शेयर बाज़ार के ऊपर-नीचे होने के कई कारण हैं. हम जमीनी स्तर पर चुनाव की निगरानी कर रहे हैं और लड़ रहे हैं.' मेरी एक भी रैली नहीं है जिसके बाद मैं अपने 40-50 कार्यकर्ताओं के साथ नहीं बैठूं (चर्चा करने के लिए कि क्या हो रहा है). उनके फीडबैक को देखा जाए तो चिंता की कोई बात नहीं है.

सवाल: इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है. आप क्या सोचते हैं?

जवाब: यह सिर्फ शब्दों का खेल है. दोनों पक्षों ने प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवारों पर सहमति बना ली है.

सवाल: बंगाल और ओडिशा के बारे में क्या?

जवाब: हम बंगाल और ओडिशा में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे.' पश्चिम बंगाल में हमें 24 से 30 सीटें मिलेंगी. हम ओडिशा में सरकार बनाएंगे (राज्य में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ हो रहे हैं) और 17 से अधिक लोकसभा सीटें जीतेंगे.

First Updated : Monday, 20 May 2024