10 दिन, शरीर के टुकड़े, कौन कातिल, 10 प्वाइंट्स में समझिए MP के कत्ल की कहानी

Anwarul Azim: बांग्लादेश में सत्तारूढ़ पार्टी के विधायक अनवारुल अजीम अनार की बुधवार को कोलकाता के एक फ्लैट में हत्या कर दी गई.

JBT Desk
JBT Desk

Anwarul Azim: बांग्लादेश से सांसद (सांसद) अनवारुल अजीम अनार, जो 18 मई से भारत में लापता थे, बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में उनकी हत्या कर दी गई. उनकी मौत को लेकर कई सवाल पैदा हो रहे थे. अब इस मामले में कई बड़े खुलासे हुए हैं, जिसमें हत्या करने वाले और उनकी वजह का पता चला है. 

1- अनवारुल अजीम इलाज कराने के लिए निजी यात्रा पर 12 मई को भारत आये. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें आखिरी बार 13 मई की दोपहर को देखा गया था जब वह दोस्तों के साथ मेडिकल चेक-अप के लिए कोलकाता के पास बिधाननगर स्थित एक घर में गए थे.

2- मीडिया एजेंसी ने कोलकाता के बिधाननगर में उनके दोस्त गोपाल विस्वास के हवाले से बताया कि सांसद ने उल्लेख किया कि वह दिल्ली की यात्रा करेंगे, लेकिन 13 मई के बाद से उनके साथ कोई संपर्क नहीं हो सका.

3-  जानकारी के मुताबिक, अनवारुल अजीम की 13 मई को न्यू टाउन के एक फ्लैट में गला दबाकर हत्या कर दी गई थी. हत्यारों ने सांसद पर धारदार हथियार से हमला भी किया था.

4- 18 मई, 2024 की शिकायत के अनुसार, पीटीआई ने बताया कि 16 मई की सुबह, उन्होंने (अनवारुल अजीम) अपने PA को फोन किया, लेकिन संपर्क नहीं हो सका. बाद में जब उनके PA ने उन्हें वापस फोन किया तो उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिल सका.

5- सांसद की बेटी ने को जब अपने पिता से संपर्क नहीं हो सका तब उन्होंने तब इसको लेकर एक्शन लिया गया. गोपाल विश्वास ने बिधाननगर के बारानगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई थी. 

6- बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने बुधवार को ऐलान किया कि अनवारुल अजीम अनार की कोलकाता में हत्या कर दी गई. उन्होंने कहा कि ''भारत में लापता हुए अनवारुल अजीम अनार की कोलकाता के एक फ्लैट में हत्या कर दी गई. अब तक हमें यही पता चला है कि इसमें शामिल सभी हत्यारे बांग्लादेशी हैं, या कोई और हैं.''

7-  सीआईडी ​​आईजी अखिलेश कुमार चतुर्वेदी के हवाले से एएनआई ने जानकारी दी कि जांच शुरू करने के लिए एक SIT का गठन किया गया और इस बीच, पश्चिम बंगाल सरकार को इस मामले की जांच के लिए विदेश मंत्रालय से एक पत्र मिला. इसकी जांच की जा रही है. 

8- सांसद की हत्या इतनी बेरहमी के साथ की गई है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके शरीर के कई टुकड़े किए गए हैं. इन टुकड़ों को रोज ठिकाने लगाने का काम किया जा रहा था. शरीर के टुकड़ों को खोजना मुश्किल हो गया है, पुलिस ने तलासी ली तो घर में प्लास्टिक के बैग मिले हैं. 

9- जांच में पता चला कि जब अनवारुल अजीम अपने फ्लैट में आए तब वो अकेले नहीं थे बल्कि उनके साथ एक महिला और एक पुरुष भी था. वो दोनों को 15 से 17 मई के बीच फ्लैट से बाहर आते देखा गया है लेकिन उनके साथ कहीं भी अनवारुल नजर नहीं आए हैं.  

10- ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश पुलिस ने इस बात का खुलासा किया है कि सांसद अनवारुल की हत्या उनके बचपन के दोस्त जो कि उनके बिजनेस पार्टनर भी हैं उन्होंने ही की है. इस हत्या के मुख्य साजिशकर्ता अकतारुज्जमान शाहीन हैं. इसके अलावा अनवारुल के एक और दोस्त अमानुल्लाह अमान ने भी हत्या करने में साथ दिया. 

11- पुलिस ने बताया कि अनवारुल की हत्या की साजिश बहुत पहले से की जा रही थी, MP के भारत आने से पहले ही शाहीन में उसका प्लान बना चुका था. जब अनवारुल कोलकाता आए तो उनकी हत्या 6 लोगों ने तकिए ने मुंह दबाकर की, और बाद में शरीर को टुकड़ों में करके फैंकना शुरू किया. 

12- हत्या के तार गोल्ड स्मलिंग से जुड़े हैं, अधिकारियों का कहना है कि पैसे के बंटवारे को लेकर इनके बीच में विवाद चल रहा था. अकतारुज्जमान शाहीन गोल्ड स्मलिंग का काम करता है और इसमें MP के जुड़े होने की खबरें सामने आई थीं.

calender
23 May 2024, 09:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो