Weather Update: दिल्ली वालों को फिर पड़ेंगे लू के थपेड़े, गर्मी के तेवर छुड़ाएंगे पसीने, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली में लू चलने का अनुमान लगाया है. आईएमडी ने लू की स्थिति को देखते हुए गुरुवार तक येलो अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. इस बीच आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. दरअसल, पश्चिम भारत में प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होने और शुष्क पश्चिमी हवाओं की वापसी के साथ, रविवार को दिल्ली समेत कई अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति फिर से लौट आई है. आने वाले दिनों में यह क्षेत्र और भी गर्म होने वाला है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार तक दिल्ली में  लू का अलर्ट जारी किया है. सोमवार से लेकर गुरुवार तक राजधानी दिल्ली का मौसम ऐसा ही रहने वाला है.

दिल्ली के सफदरजंग में रविवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस (°C) दर्ज किया गया. वहीं एक दिन पहले यहां अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस था. अधिकारियों ने कहा कि सफदरजंग में सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार तक 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. 

अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक फिलहाल मौसम का हाल ऐसा ही रहने वाला है. यानी अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है.  आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि, हवा में नमी कम हो रही है जिसकी वजह से आसमान साफ ​​रहेगा. रविवार को, दिल्ली का सबसे गर्म स्थान नरेला था, यहां अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस था. उसके बाद नजफगढ़ 45.5 डिग्री सेल्सियस था. ये दोनों स्टेशन सामान्य से छह डिग्री ऊपर थे. इस बीच आईएमडी ने अगले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली के अलग-अलग मौसम स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया है.

इस सीजन में मई रहा सबसे गर्म महीना

इस सीजन में, दिल्ली पहली बार मई के महीने में हीट वेव देखने को मिला है. इससे पहले दिल्ली में नम पूर्वी हवाएं देखी गई थीं. इसके बाद से ही लगातार हीट वेव देखने को मिल रही है. 29 मई को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. वहीं 29 मई, 1944 को अब तक का उच्चतम तापमान 47.2°C दर्ज किया गया था. इस सीजन में किसी भी दिल्ली स्टेशन पर उच्चतम तापमान 49.9°C था, जो 28 मई को उत्तरी दिल्ली के नरेला में दर्ज किया गया था.

दिल्ली में हीट वेव का खतरा किस महीने में शुरू होता है

आपको बता दें कि, दिल्ली में आमतौर पर भीषण गर्मी का प्रकोप अप्रैल से जुलाई के बीच देखने को मिलता है. इसके बाद जुलाई और अगस्त में तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिलता है. इस दौरान तापमान 30°C से अधिक होता है. ये तब होता है जब दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण तापमान अधिक होता है और नमी होती है. मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के न्यूनतम तापमान में पिछले 24 घंटों में मामूली गिरावट आई. शनिवार को तापमान 30 डिग्री सेल्सियस था. पूर्वानुमानों से पता चला है कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान बुधवार तक 30 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार तक 31 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है, जिससे रातें में गर्म महसूस होगी.

calender
10 June 2024, 06:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो