स्लोवाकिया इकलौता नहीं... भारत-पाकिस्तान के अलावा कई देशों के PM पर चली गोली!

World Leaders Murder: बीते दिन स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोलियां चला दी है. जिसमें वह गंभीर रुप से जख्मी हो गए.

JBT Desk
JBT Desk

World Leaders Murder: वाकिया के लोकप्रिय प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोलिया चला दी है. जिसमें वह गंभीर रुप से जख्मी हो गया है. उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बुधवार को जब प्रधानमंत्री एक बैठक से निकल रहे थे. तभी उप पर अचानक से फायरिंग शुरू हो गई जिसका वीडियो आप देख सकते हैं. ये देश इकलौता नहीं है जिसके पीएम पर हमला हुआ हो, इस लिस्ट में भारत, पाकिस्तान, जापान जैसे कई देशों का नाम शामिल है. 

इंदिरा गांधी: अगर भारत से ऐसे हमलों की शुरुआत करें तो यहां पर सबसे पहला नाम भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आता है. 31 अक्तूबर 1984  को उनके दो सुरक्षा कर्मियों ने ही उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी. 

राजीव गांधी: इस कड़ी में गांधी परिवार के एख शख्स का और नाम आता है, वो हैं राजीव गांधी. इंदिरा गांधी के बेटे और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर भी गोलिया बरसाई गईं थी.  21 मई 1991 को श्रीलंका का तमिल विद्रोही संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) ने उनकी हत्या कर दी थी. 

बेनज़ीर भुट्टो: बेनज़ीर भुट्टो की हत्या 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी, पाकिस्तान में हुई थी. जब उनपर हमला हुआ तब वो जनवरी 2008 में होने वाले चुनावों से पहले प्रचार कर रही थीं. इस दौरान हत्यारे ने उनको मारने के बाद खुद को भी बम से उड़ा लिया था.

लियाकत अली ख़ान: सईद अकबर खान ने पाकिस्तान के पंजाब के रावलपिंडी के एक पार्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री लियाकत अली खान को दो बार गोली मारी. ये हमला 16 अक्टूबर, 1951 को एक सार्वजनिक बैठक के दौरान हुआ था. कुछ ही सेकंड बाद पुलिस अधिकारियों ने हत्यारे को गोली मार दी थी. 
 
शिंजो आबे: 8 जुलाई 2022 को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की नारा शहर, नारा प्रान्त में यमातो-सैदाईजी स्टेशन के बाहर एक राजनीतिक कार्यक्रम में बोलते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. आबे एक लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के उम्मीदवार के लिए एक भाषण दे रहे थे, जब 41 साल के तेत्सुया यामागामी ने उन्हें गोली मार दी थी.

calender
16 May 2024, 08:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो