कांग्रेस को मुसलमानों की समस्याओं से परहेज क्यों? राहुल गांधी भी नहीं करते जिक्र

इस्लामिक स्कॉलर मौलाना सज्जाद नोमानी ने देश में मुसलमानों की हालत को लेकर कांग्रेस से कई तीखे सवाल किए हैं. साथ ही राहुल गांधी को खत भी लिखा है.

JBT Desk
JBT Desk

लोकसभा चुनाव 2024 नजदीक हैं ऐसे में सभी पार्टियां अपने-अपने वोट बैंक को साधने में लगी हुई है. हर बार की तरह मुसलमानों को साधने के लिए सभी पार्टियां जोर लगा रही हैं. कांग्रेस, सपा और AIMIM भी मुस्लिम वोटों को अपनी तरफ करने में लगी हुई हैं. हालांकि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर कई बार मुसलमानों की अनदेखी करने के आरोप लगते रहते हैं. AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी अक्सर कांग्रेस पर आरोप लगाते हैं कि मुसलमानों की मौजूदा हालत के लिए कांग्रेस पार्टी है. हालांकि अब यह आरोप गैर सियासी हस्तियों ने लगाने शुरू कर दिए हैं. 

इस्लामी विद्वान मौलाना खलील उर रहमान सज्जाद नोमानी ने भी कहा है कि कांग्रेस मुसलमानों की बात खुलकर क्यों नहीं करती है? इस संबंध में उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम खत भी लिखा है. खत में राहुल गांधी को संबोधित करते हुए कहा कि आप देश को नकारात्मक ताकतों से बचाने के अपने संघर्ष में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ओबीसी प्रतिनिधित्व और भागीदारी का मुद्दा उठाने के लिए आपको बधाई देता हूं. यह देश के उन सुलगते मुद्दों में से एक है जिसे दृढ़ विश्वास की कमी और चंद लोगों को खुश करने के लिए लंबे समय तक नजरअंदाज कर ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था. 

मौलाना नोमानी ने अपने खत में कहा कि दुर्भाग्य से मुझे कहना होगा कि मुझे डर है कि कांग्रेस पार्टी में सभी सदस्य देश के विकास के लिए आपके समग्र और समावेशी दृष्टिकोण के साथ नहीं हैं. उन्होंने कहा कि आपके कुछ ऐसे लोग हैं जो सिर्फ कुछ ही लोग हैं जिनकी मानसिकता महदूद है. आपने भी कभी अपने भाषणों में 'मुसलमान' शब्द का ज़िक्र नहीं किया. सज्जाद नोमानी ने कहा कि हमारा मतलब यह नहीं है कि राहुल गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस बगैर विचार किए किसी भी मुसलमान के साथ खड़ी हो. हमारी मांग है कि राहुल गांधी और कांग्रेस न्याय, स्वतंत्रता, भाईचारा, गरिमा, जीवन के सभी क्षेत्रों में बराबर की हिस्सेदारी की बुनियाद पर मुसलमानों के पक्ष में प्रमुखता से खड़ी हो.

calender
02 April 2024, 07:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो