Weather Update: अभी और सताएगी गर्मी, पारा 48 डिग्री पहुंचने के आसार, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत में गर्मी कहर बनकर बरस रही है जो कम होने का नाम तक नहीं ले रही है. मौसम विभाग की माने तो अभी गर्मी का सितम यू ही बरकरार रहेगा. IMD ने अगले 5 दिनों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: दक्षिण पश्चिम में मानसून जल्द दस्तक देने वाली है लेकिन उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत को झुलसा देने वाली गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है. एक बार फिर लू की वापसी हो गई है जिसके कारण कई इलाकों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, प्रचंड गर्मी अगले पांच दिन तक सताएगी. वहीं इसके बाद कुछ क्षेत्रों में मानसून के कारण बारिश का अनुमान है.

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में भीषण लू चलने की संभावना है. बीते दिन दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब ओडिशा, झारखंड में सूर्य का तापमान हाई लेवल का देखने को मिला साथ ही लू की स्थिति भी देखने को मिली.

आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से लू की चपेट पड़ने लगी है. गर्मी ऐसी है कि लोगों को घर से बाहर निकलने का मन नहीं कर रहा है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चार पांच दिनों तक तापमान फिर से आसमान छूने वाला है. आज भी दिल्ली एनसीआर समेत उसके आस पास के राज्यों में भीषण गर्मी के साथ-साथ लू का असर देखने को मिलेगा. दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं ऐसे  में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी.

इन राज्यों में भीषण गर्मी का अनुमान

मौसम विभाग ने बताया कि, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल सकता है. दरअसल, प्राकृतिक रूप से घटित होने वाली अल नीनो घटना तथा वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों की तेजी से बढ़ती सांद्रता के कारण देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. अल नीनो के दौरान मध्य और पूर्वी उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में समुद्री सतह असामान्य रूप से गर्म हो जाती है.

इतना क्यों बढ़ रहा तापमान

रिसर्च के मुताबिक, पता चला है कि, तीव्र शहरीकरण के कारणों शहीर क्षेत्रों में ज्यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है. सबसे ज्यादा घर से बाहर काम करने वाले और आय वाले परिवार को गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है. मई महीने में देश के कई राज्यों में ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. राजस्थान में पारा 50 तक पहुंच गया और दिल्ली व हरियाणा में भी यह 50 डिग्री सेल्सियस के करीब तक पहुंच गया है.

calender
11 June 2024, 06:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो