खाना बांटने वाली संस्था के 7 लोगों की मौत पर नेतन्याहू ने जताया दुख, बोले- 'युद्धकाल में ऐसा होता है'

Israel-Hamas War: इजरायल प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एनजीओ कार्यकर्ताओं की हत्या पर दुख जताते हुए घटना को"दुखद और अनपेक्षित" बताया है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, "युद्ध के दौरान ऐसी दुखद घटनाए होती है.  

JBT Desk
JBT Desk

Israel-Hamas War:इजराइल द्वारा गाजा में किए गए हवाई हमले में वर्ल्ड सेंट्रल किचन सहायता समूह के 7 लोग मंगलवार को मारे गए. उनमें से तीन ब्रिटिश नागरिक थे, एक ऑस्ट्रेलियाई, एक पोलैंड का, एक फ़िलिस्तीनी और एक संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा का दोहरा नागरिक था. ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने पुष्टि की कि मारे गए लोगों में 43 वर्षीय फ्रैंककॉम भी शामिल हैं और उन्होंने इजराइल सरकार से इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेने की मांग की.

बता दें कि, दुनिया भर के देश इस हड़ताल के ख़िलाफ़ कड़ी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. जबकि स्पेन और पोलैंड ने इजराइल से "स्पष्टीकरण" की मांग की है. वहीं ब्रिटेन ने इजराइल से इस मामले की तत्काल जांच करने को कहा है.

पढ़ें हवाई हमले पर किसने क्या कहा

1. डब्ल्यूसीके कार्यकर्ताओं की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि 'यह युद्ध के दौरान होता है' साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेगी कि ऐसा दोबारा न हो.

2. मंगलवार को सात सहायता कर्मियों की हत्या ने वर्ल्ड सेंट्रल किचन चैरिटी को गाजा को महत्वपूर्ण खाद्य सहायता की डिलीवरी निलंबित करने के लिए प्रेरित किया है.

3. ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटिश नागरिकों सहित सहायता कर्मियों के मारे जाने के बाद इजरायल से तत्काल जांच करने और स्पष्टीकरण देने का आह्वान किया. घटना के बारे में सुनक ने कहा कि वह इस घटना से "स्तब्ध और दुखी" हैं.

4. स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने इस इसपर प्रतिक्रिया देते हुए मांग की है कि इजरायली सरकार 'क्रूर हमले' की परिस्थितियों को जल्द से जल्द 'स्पष्ट' करें.

5. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने कहा कि उन्हें सहायता कर्मियों की मौत के लिए 'पूर्ण जवाबदेही' की उम्मीद है, उन्होंने इसे 'पूरी तरह से अस्वीकार्य' बताया.

6. गाजा में सहायता प्रदान करते समय एक पुलिस स्वयंसेवक के मारे जाने के बाद पोलैंड के विदेश मंत्री ने वारसॉ में इजरायली राजदूत से "तत्काल स्पष्टीकरण" की मांग की है.

7. डब्ल्यूसीके ने कहा कि इजरायली रक्षा बल के साथ समन्वयित गतिविधियों के बावजूद, समुद्र के रास्ते गाजा लाए गए 100 टन से अधिक मानवीय खाद्य सहायता को उतारने के बाद, काफिला अपने दीर अल-बलाह गोदाम से निकल रहा था, तभी उस पर हमला किया गया.

8. वर्ल्ड सेंट्रल किचन के मुख्य कार्यकारी एरिन गोर ने इसे न केवल WCK के खिलाफ हमला बताया, बल्कि सबसे गंभीर परिस्थितियों में दिखाई देने वाले मानवीय संगठनों पर हमला है जहां भोजन को युद्ध के हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.

9. WCK के मालिक सेलिब्रिटी जोस एंड्रेस, ने कहा था कि इस घटना से 'दिल टूट गया' है. साथ ही उन्होंने मरने वाले लोगों के परिवारों और दोस्तों के लिए दुख जताया है. जोस एंड्रेस ने 2010 में हैती में भूकंप के बाद रसोइयों और भोजन भेजकर सहायता शुरू की थी.

10. इजरायली सेना ने कहा कि वह 'दुखद घटना' की परिस्थितियों को समझने के लिए उच्चतम स्तर पर गहन समीक्षा कर रही है और "एक स्वतंत्र, पेशेवर और विशेषज्ञ निकाय" द्वारा जांच का वादा किया है.

calender
03 April 2024, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो