250 मिलियन डॉलर का फाइजर जैटैक करेगी भुगतान, कैंसर मुकदमों से जीत तय

Pfizer: अमेरिका में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एंटासिड में से एक ज़ैंटैक है. जो कि फार्मास्युटिकल कंपनियों के पास 30 साल से अधिक के कार्यकाल के दौरान कार्य कर रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Pfizer: एफटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक फाइजर (पीएफई.एन) एक नया टैब खोलता हैफाइनेंशियल टाइम्स ने आज यानी गुरुवार को कहा कि कंपनी अपनी बंद हो चुकी हार्टबर्न दवा जैटैक से जुड़े कैंसर के खतरों पर 10,000 से ज्यादा किए गए अमेरिकी मुकदमों को निपटाने के लिए 250 मिलियन डॉलर तक का भुगतान करने वाली है. वहीं अखबार ने इस समझौते के बारे में सूचना देते हुए कहा कि दवा निर्माता को समझौते में 200 मिलियन डॉलर से 250 मिलियन डॉलर के मध्य भुगतान करने के लिए निर्धारित किया गया था. 

10,000 से ज्यादा मुकदमों पर समझौता

बता दें कि इसके ऊपर समझौते का खुलासा बीते सप्ताह डेलावेयर में एक कोर्ट में दायर किया गया था. साथ ही इसका उद्देश्य फाइजर की संभावित देनदारी को कम करना है. बीते कुछ समय पहले इंक ने 10,000 से ज्यादा मुकदमों में समझौता कर लिया है. जिसमें आरोप था कि उसने अपनी जैटैक हार्टबर्न दवा से जुड़े कैंसर के खतरों को छुपा लिया है. जो चल रहे मुकदमे में एक महत्वपूर्ण विकास को दिखाता है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में समझौते में संयुक्त राज्य भर में विभिन्न राज्य अदालतों में दायर मामले मौजूद हैं. मगर जैटैक दावों के लिए फाइजर के जोखिम को पूरी तरह से हल नहीं किया गया है.

एनडीएमए नामक कैंसर 

फाइजर इंक ने अपनी टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. बल्कि पहली बार साल 1983 में स्वीकृत, जैटैक को साल 1988 में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली दवा बन गई है. साथ ही $1 बिलियन की वार्षिक बिक्री के साथ शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली दवाओं में से एक थी. वहीं दवा के नमूनों में एनडीएमए नामक कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने दवा निर्माताओं को साल 2020 में जैटैक के साथ इसके जेनेरिक संस्करणों को बाजार से हटाने का आदेश दिया है. 

calender
16 May 2024, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो