एलन मस्क का चौंकाने वाला बयान, EVM मशीन को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Elon Musk on EVM: टेस्ला कंपनी और स्पेसएक्स के मालिक एलम मस्क ने ईवीएम मशीन पर सवाल खड़ा कर दिया. उन्होंने कहा कि प्यूर्टी रिको के दौरान अनियमितताओं की रिपोर्ट आने के बाद ईवीएम को खत्म कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट को शेयर किया. जिसमें रॉबर्ट ने चुनावों के दौरान EVM अनियमितताओं के बारे में लिखा.

JBT Desk
JBT Desk

Elon Musk on EVM: शनिवार को  स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने  इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर एक चौंका देने वाला बयान दिया है. उन्होंने चुनावों में ईवीएम मशीन की जरूरत को खारिज करते हुए कहा कि  EVM को खत्म कर देना चाहिए. मस्क ने कहा कि इन मशीनों को इंसानों या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा हैक किया जा सकता है.

प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान EVM अनियमितताओं के बारे में लिखा उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जिसमें उन्होंने ईवीएम मशीन को लेकर बयान दिया है. ये पोस्ट सोशल मीडिया पर हर जगह वायरल हो रहा है. 

X पर पोस्ट किया शेयर

एलन मस्क ने X पर पोस्ट करते हुए कहा कि ‘हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. इंसानों या AI द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत ज्यादा है.’ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की एक पोस्ट को शेयर करते हुए यह लिखा. रॉबर्ट ने शुरुआत में प्यूर्टो रिको में चुनावों के दौरान EVM अनियमितताओं के बारे में लिखा था.

कैनेडी ने कही ये बात?

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनडी जूनियर ने एसोसिएटेड प्रेस का हवाला देते हुए अपने मूल एक्स पोस्ट में कहा ‘प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से संबंधित सैकड़ों मतदान अनियमितताएं सामने आईं. सौभाग्य से, एक पेपर ट्रेल था, इसलिए समस्या की पहचान की गई और वोटों की गिनती को सही किया गया.’

'हर वोट की गिनती की गई'

एलन मस्क के X पर ईवीएम मशीन के दिया गए बयान पर अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनडी जूनियर ये भी कहा कि ऐसे अधिकार क्षेत्रों में क्या होगा जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है? अमेरिकी नागरिकों को यह जानने की जरूरत है कि उनके हर वोट की गिनती की गई है और उनके चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता है. हमें चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप से बचने के लिए पेपर बैलेट पर वापस लौटने की जरूरत है.’

calender
16 June 2024, 08:42 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो