हीटवेव से बुजुर्गों को खतरा, हीट स्ट्रोक से बचने का जानें आसान तरीका, मिलेगा तुरंत फायदा

भीषण गर्मी होने की वजह से बच्चों से लेकर बुजुर्गों की हालत खराब हो रही है. इससे बचने के लिए कुछ आसान टिप्स जानें

JBT Desk
JBT Desk

Summer Tips: गर्मी का टॉर्चर लगातार बढ़ता जा रहा है. लोग भयंकर लू चलने के कारण काफी बीमार पड़ रहे हैं. तापमान की बात की जाए तो 50 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है. लोगों को भयंकर लू का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों की लू चलने और भीषण गर्मी होने के कारण मौत तक हो गई है,. ऐसे सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्ग और बच्चों को होता है. हीट स्ट्रोक और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं. ऐसे में जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिससे हीट स्ट्रोक और न्यूरोलॉजिकल जैसी दिक्कत होने से बच सकते हैं. 

ठंडी जगह पर रहें

अपनी गर्दन के चारों ओर एक गीला कपड़ा रखने से आपको मदद मिल सकती है या अपने पैरों को ठंडे पानी के कटोरे में डालने से आपके शरीर का तापमान कम हो सकता है. छाया बढ़ाएँ या सीधी धूप के संपर्क में आने वाली खिड़कियों को ढक दें. प्राकृतिक वेंटिलेशन का उपयोग करें, जैसे खुली खिड़कियां, केवल तभी जब बाहर की हवा ठंडी हो.

ताजी हवा

आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी लेकर आएं. भले ही आपको बहुत ज्यादा प्यास न लगे, घूंट-घूंट करके पिएं और दिन में पर्याप्त मात्रा में पिएं, ताकि आपका टॉयलेट हल्के साफ रंग का हो. गर्मी के दौरान न रहने की काफी जरूरत है. क्योंकि अगर समय समय पर पानी नहीं पिएंगे तो हीट स्ट्रोक और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होने लगेगी. 

हल्के रंग के कपड़े

हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें जो आरामदायक हों और शरीर को ठंडा रखें. "अगर आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें.  अगर आप भ्रमित, भटकाव या चक्कर महसूस कर रहे हैं तो जल्द ही नजदीकी सामान्य चिकित्सक से मिलें. क्योंकि ऐसे टाईम पर  हीट स्ट्रोक और न्यूरोलॉजिकल का खतरा ज्यादा रहता है. 

हल्का खाना खाएं

यदि आप पूरे दिन बाथरूम नहीं गए हैं या आपको ऐसा लगता है कि आपका दिल तेजी से धड़क रहा है, तो आपको तत्काल मदद की ज़रूरत है. ये गंभीर बीमारी के संकेत हैं और उपचार की तुरंत जरूरत है. गर्मी के मौसम में अक्सर हमें भूख कम लगती है लेकिन खाना जरूरी है. "सलाद और सैंडविच जैसे ठंडे भोजन आपके शरीर या रसोई को बहुत अधिक गर्म किए बिना आपकी ऊर्जा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं

calender
23 May 2024, 07:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो