गर्मी में आमरस पीने से अगर होती है ब्लोटिंग तो, जानें एक्टर मनोज जोशी से घरेलू नुस्खा

Home remedies for Gas : गर्मी में ज्यादातर लोगों को आमरस पीने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. इसी दिक्कत का हल एक्टर मनोज जोशी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया है.

JBT Desk
JBT Desk

Home remedies for Gas : गर्मियों में आम का सेवन लोग कई तरीके से करते हैं, कुछ लोग आम पन्ना बनाते हैं तो कुछ लोग मैंगो शेक पीना पसंद करते हैं. आम लोगों को बेहद पसंद होता है. लेकिन कई बार लोग एक ही दिन में आम का सेवन काफी ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं जो काफी नुकसान करता है.

आज की तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. अगर आपको आम खाते ही ब्लोटिंग, गैस की समस्या हो जाती है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि एक्टर मनोज जोशी ने आम रस पीने के बाद होने वाली ब्लोटिंग, गैस की समस्या का घरेलू नुस्खा बता दिया है.

गैस, ब्लोटिंग का उपाय

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, मनोज जोशी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि जब भी आप आम रस पीते हैं और आपको गैस, ब्लोटिंग हो जाती है तो आप उसमें एक चुटकी सोंठ और थोड़ा सा नमक मिक्स कर दें. इससे गैस नहीं बनेगी. गुजरात के लोग अक्सर आम रस में ये दोनों चीजें मिलाकर पीते हैं. सोंठ पाचन तंत्र को गर्मी के मौसम में दुरुस्त रखता है.

सोंठ और नमक के कई फायदे

सोंठ हमारे पाचन शक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से गैस को डाइजेस्टिव ट्रैक्ट से बाहर निकालने में मदद करता है. अदरक पाचन तंत्र की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है. ब्लोटिंग की समस्या को दूर करता है. वहीं नमक सोडियम डाइजेस्टिव सिस्टम में पानी खींचने में मदद करता है. इसलिए जब भी आप आम रस पिएं तो बेहद कम मात्रा में सोंठ और नमक को डालकर पिएं.

आम रस पीने के क्या-क्या फायदे?

1. गर्मी में आम रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है.

2. गर्मी में अगर आपको ड्राई आईस की समस्या होती है तो भी ये कारगर साबित होता है.

3. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आमरस का सेवन कर सकते हैं.

4. आम रस पानें से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.

5. आम रस पाचन को दुरुस्त रखने में बेहद कारगर है.

calender
11 June 2024, 12:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो