मखाना तेजी से कम करता है वजन, जान लीजिए खाने का तरीका

Lifestyle: आप अपनी डाइट में मखाना को शामिल करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. साथ ही पाचन को दुरुस्त करने में भी मखाना महत्वपूर्ण योगदान देता है.

JBT Desk
JBT Desk

Lifestyle: मखाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. मखाना तेजी से वजन घटाने में कारगर साबित होता है. मखाने में अधिक मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जिसकी वजह से मखाने को सुपरफूड कहा जाता है. इसके बच्चों से लेकर बड़ों तक बहुत ही आसानी से खा सकते हैं. वहीं अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो मखाना जरूर इस्तेमाल करें. पेट पर जमी चर्बी हो या आपका पेट लटक रहा हो तेजी से वजन घटने लगेगा. 

मखाना है बहुत लाभदायक

मखाना बहुत तेजी के साथ वजन घटाने में मदद करता है. इसी वजह से मखाना हाई फाइबर फूड की गिनती में आता है. मखाना खाने से लंबे वक्त तक पेट भरा-भरा लगता है. इसके अंदर भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम मौजूद होता है, जो मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है. मखाना खाने का बाद बार-बार भूख लगने की समस्या खत्म हो जाती है. इससे आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं, साथ ही आप एक प्लेट भरकर भी मखाना खाते हैं तो इससे बहुत कम कैलोरी और फैट शरीर में पहुंचता है. मखाना आपके गुड फैट्स में आते हैं, साथ ही बैली फैट को कम करने में सही साबित होते हैं.  

मखाना ड्राई रोस्ट करके खाएं

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा भुना हुआ मखाना खाना चाहिए, आप मखाने को ड्राई रोस्ट करके खा सकते हैं. आप कड़ाही के अलावा माइक्रोवेव में मखाने को आसानी पूर्वक भून सकते हैं. आप मखाना भूनने से पहले 1 स्पून घी डालकर फ्राई करें. डाइटिंग के दरमियान आप मिड मॉर्निंग या शाम को चाय के साथ स्नैक्स के रुप में खाएं. अगर कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो मखाने से चाट बनाकर भी खा सकते हैं.

इसको बनाने के लिए  एक बाउल लें और उसमें 1 कटोरी भुने मखाने के उसके अंदर डालें. इसके बाद कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च के साथ मूंगफली डालें और सारी चीजों को मिक्स कर लें नींबू का रस और नमक मिलाएं अब आपका चटपटा चाट तैयार है. 

calender
14 May 2024, 06:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो