क्या आपके मेकअप में एस्बेस्टस है? जानें कितना हो सकता है खतरनाक

Makeup Product:अमेरिकी अदालतों में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से संबंधित हजारों मुकदमों की बाढ़ के बीच, कई महिलाएं ये दावा करते हुए आगे आ रही हैं कि टैल्क-आधारित मेकअप से उन्हें एस्बेस्टस-संबंधित मेसोथेलियोमा हुआ है.

JBT Desk
JBT Desk

Makeup Product: टैल्क एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है जिसका इस्तेमाल बेबी पाउडर, मेकअप, डिओडोरेंट, सिरेमिक और पेंट में किया जाता है.  कुछ शोध टैल्क को डिम्बग्रंथि के कैंसर से और एस्बेस्टस से दूषित टैल्क को मेसोथेलियोमा से भी जोड़ते हैं. जिसके कैंसर का खतरा होता है. कई लोगों का मानना है कि टैल्क का कॉस्मेटिक में इस्तेमाल होने से उन्हें एस्बेस्टस-संबंधित मेसोथेलियोमा हुआ है. टैल्क अभी भी लगभग सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में क्यों मौजूद है? ऐसे में जानते हैं कि कॉस्मेटिक टैल्क क्या है? चेहरे के लिए कितना सैफ है.

कॉस्मेटिक टैल्क क्या है?

टैल्क एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है, ये हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सिलिकेट में से एक है और ये सफेद, ग्रे और हरे के साथ - साथ कई रंगों में पाया जाता है. टैल्क अपने प्राकृतिक अन-मिल्ड रूप में, एक दूसरे के ऊपर  बहुत पतली चादरों से बना होता है. टैल्कम पाउडर टैल्क से बनाया जाता है, एक खनिज जो  मैग्नीशियम, ऑक्सीजन और सिलिकॉन तत्वों से बना होता है क्योंकि टैल्कम मिट्टी का खनिज है जो हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सिलिकेट से बना होता है जिसका रासायनिक सूत्र Mg3SiO10(OH)2 है.

कई ब्रांड करते हैं इस्तेमाल

लगभग सभी बड़े ब्रांड अपने ब्यूटी प्रोडक्ट में टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वो ये मानने से इनकार करते हैं  एस्टी लॉडर कंपनी के साथ-साथ क्लिनिक और बॉबी ब्राउन के साथ-साथ एस्टी लॉडर भी शामिल हैं, वो कंपनिया कहती है कि“हम केवल उसी टैल्क का इस्तेमाल करते हैं जिसका परीक्षण किया गया है और एस्बेस्टस जिसमें नहीं मिला होता उसका इस्तेमाल करते हैं.  हमारे सभी प्रोडक्ट देखरेख में बनते हैं. 

क्या कॉस्मेटिक टैल्क सुरक्षित है?

पिछले कुछ सालों में, मीडिया में आई रिपोर्टों के ज़रिए टैल्क की सुरक्षा पर कई बार सवाल उठाए गए हैं . सबसे आम दावों में से एक ये है कि टैल्क के इस्तेमाल से डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जबकि कॉस्मेटिक टैल्क और कैंसर के बीच कोई कारण संबंध कभी नहीं दिखाया गया है. फिर भी, इंटरनेट पर कई लोगों ने इसका शिकायत की है. 

किस मेकअप प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल?

1. आईशैडो पाउडर - 76%
2. ब्लश पाउडर - 76%
3. ब्रॉन्ज़र पाउडर -66%
4. फाउंडेशन पाउडर -62%
5. सेटिंग पाउडर - 52%
6. हाइलाइटर पाउडर - 35%
7. ब्रॉन्ज़र क्रीम -  22%
8. फाउंडेशन क्रीम - 19%
9. कंसीलर क्रीम - 15%
10. ब्लश क्रीम - 14%
11. हाइलाइटर क्रीम - 5%
12. आईशैडो क्रीम - 3%

calender
11 June 2024, 09:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो