मध्यप्रदेश में अप्रैल के पहले सप्ताह से चलेगी गर्म हवा

गर्मी या धूप से आने के तुरंत बाद न तो फ्रीज के पानी का सेवन करें और न ही आईस्क्रीम या बर्फ का उपयोग। इसके अलावा धूप से बचाव करने की सलाह दी गई है। आइस्क्रीम या ठंडी वस्तुएं अथवा ठंडे पेय पदार्थों का भी उपयोग ज्यादा नहीं करने की सलाह दी गहै है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भोपाल। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अप्रैल के पहले सप्ताह से देश के लगभग सभी हिस्सों में गर्म हवा चलने की चेतावनी दी है तथा नागरिकों से यह भी कहा है कि  वे इससे बचे ताकि शारीरिक रूप से किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि अप्रैल के माह में गर्मी का तापमान अधिक रहेगा तथा लू चलेगी। वैज्ञानिकों के अनुसार हवा की दिशा उत्तर पश्चिम होने के कारण फिलहाल भी दिन के साथ रात के तापमान में दो से तीन ड्रिग्री की बढ़ोतरी हुई है और आगे भी यह बढ़ोतरी जारी रहने का अनुमान है।

सेहत के लिए ठीक नहीं होती

इधर चिकित्सकों का यह कहना है कि गर्म हवा या लू चलने का असर लोगों की सेहत पर हो सकता है इसलिए जरूरी यह है कि विशेषकर दोपहर के समय घर से न निकले। यदि घर से बाहर निकलना जरूरी भी हो तो धूप व हवा से बचाव के साधनों का उपयोग अनिवार्य रूप से करने की जरूरत है।

इनसे बचाव की सलाह

चिकित्सकों ने यह भी कहा कि गर्मी या धूप से आने के तुरंत बाद न तो फ्रीज के पानी का सेवन करें और न ही आईस्क्रीम या बर्फ का उपयोग। इसके अलावा धूप से बचाव करने की सलाह दी गई है। आइस्क्रीम या ठंडी वस्तुएं अथवा ठंडे पेय पदार्थों का भी उपयोग ज्यादा नहीं करने की सलाह दी गहै है।

calender
30 March 2022, 03:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो