मुंबई में CSMT पर लोकल ट्रेन पटरी से उतरी, कोई हताहत नहीं

दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर मंगलवार को सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर मंगलवार को सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि घटना में कोई घायल नहीं हुआ। घटना सुबह करीब 9.40 बजे सीएसएमटी के प्लेटफार्म नंबर एक पर हुई। उन्होंने कहा कि हार्बर लाइन पर अगले कुछ घंटे तक ट्रेन सेवा प्रभावित रहेगी। हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई से और रायगढ़ जिले में पनवेल से जोड़ती है।

लोकल ट्रेनों को मुंबई की जीवन रेखा माना जाता है। हार्बर लाइन पर 10 लाख यात्रियों सहित मध्य रेलवे मार्गों पर प्रतिदिन लगभग 40 लाख यात्री सफर करते हैं। सुतार ने कहा कि पनवेल जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई। उन्होंने कहा, ‘‘सीएसएमटी-पनवेल (पीएल-61) लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर एक से खुलने वाली थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई और उसी प्लेटफॉर्म के खुले हिस्से की ओर मुड़ गई।’’ उन्होंने बताया कि इससे चौथे डिब्बे की एक ट्रॉली पिछले सिरे से पटरी से उतर गई। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कोच को फिर से जोड़ने के प्रयास जारी हैं और इसमें लगभग एक घंटे का समय लग सकता है।

हार्बर लाइन सेवाएं आमतौर पर सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो से संचालित होती हैं। सुतार ने कहा कि, हार्बर लाइन लोकल ट्रेनों का संचालन अब केवल प्लेटफॉर्म नंबर एक से ही किया जा रहा है इसलिए, कॉरिडोर पर उपनगरीय सेवाएं तब तक प्रभावित रहेंगी जब तक कि पटरी से उतरी ट्रॉली को हटा नहीं दिया जाता और ट्रैक को सुरक्षित घोषित नहीं कर दिया जाता। प्लेटफॉर्म की अनुपलब्धता के कारण कुछ उपनगरीय सेवाएं रद्द रहने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ ट्रेनों की वडाला स्टेशन पर यात्रा समाप्त हो जाएगी और वहीं से संचालित की जाएगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘मुख्य लाइन पर उपनगरीय सेवाएं तय समय के अनुसार जारी हैं।’’ मुख्य लाइन दक्षिण मुंबई में सीएसएमटी को पड़ोसी ठाणे शहर, कल्याण, कसारा और खोपोली से जोड़ती है।

calender
26 July 2022, 12:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो