साइबर फ्रॉड से कैसे बचे....पढ़िए पूरी खबर

आज के समय में टेक्नोलॉजी में दुनिया इतनी आगे बढ़ चुकी है कि हम अपना कोई भी काम घर से बैठे ही कर सकते है। चाहें वह बिजली बिल भरना हो, किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो या बैंक में पैसे डालने हो।

Vishal Rana
Vishal Rana

आज के समय में टेक्नोलॉजी में दुनिया इतनी आगे बढ़ चुकी है कि हम अपना कोई भी काम घर से बैठे ही कर सकते है। चाहें वह बिजली बिल भरना हो, किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो या बैंक में पैसे डालने हो। हर काम हम घर पर बैठे आसानी से कर सकते है। लेकिन जितनी टेक्नोलॉजी बढ़ रही है उतना ही आजकल साइबर फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है। साइबर ठग हमेशा आपको फसाने का जाल बुनते रहते है।

आपको वे स्पैम कॉल्स या मैसेज के द्वारा फंसा सकते है और आपकी सारी निजी जानकारी ले सकते है जिससे आप किसी भी बड़ी मुश्किल में पड़ सकते है। आज हम आपको इससे बचने के कुछ उपाय बताने जा रहे है। ताकि भविष्य में आप इन ठगी का शिकार होने से बच सके। आज के समय में आपका फोन किसी बैंक से कम नहीं है। ऐसे में अगर आपको कभी भी किसी अंजान नंबर से पेमेंट रिक्वेस्ट आए तो उसको आप कभी भी स्वीकार न करें।

कई बार साइबर ठग फ्रॉड कॉल के जरिये आपके खाते में कुछ पैसे डालने की बात कहते है जिससे वह आपको ऑनलाइन पेमेंट ऐप के जरिये रिक्वेस्ट भेजता है यहां आपको सतर्क रहना है और उस रिक्वेस्ट को कभी स्वीकार नहीं करना है। वरना आप किसी बड़ी ठगी का शिकार हो सकते है। इसके अलावा साइबर ठग कई बार आपको SMS या ईमेल के जरिये कोई लिंक भेजता है जिसके जरिये वह आपको बताते है कि आप कोई बड़ी लॉटरी को जीत चुके है और आपको लिंक ऑपन करने के लिए कहता है।

भूलकर भी ऐसे लिंक को कभी ऑपन नहीं करना चाहिए। इनसे बचने के लिए तुरंत इसको ब्लॉक करें। कई बार ठग आपको कॉल करता है और कहता आप इस फाइल या ऐप को डाउनलोड करे। आपकी डिटेल में कोई समस्या है इसलिए हम आपको एक फाइल या ऐप भेज रहे इसको अपने फोन में डाउनलोड करें। भूलकर भी इन कॉल्स का विश्वास न करें और न ही इन ऐप या फाइल को डाउनलोड करें।

calender
29 August 2022, 05:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो