बिना इंटरनेट के कैसे भेजें व्हाट्सएप मैसेज, बस फॉलो करें ये ट्रिक

अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो आपका व्हाट्सएप किसी काम का नहीं रहेगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप चला सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

व्हाट्सएप अब सबसे फेमस मैसेजिंग ऐप है. जिसके जरिए लोग न सिर्फ अपने दोस्तों को मैसेज भेज सकते हैं बल्कि लोकेशन, फोटो, वीडियो जैसी चीजें भी शेयर कर सकते हैं. लेकिन ये सब इंटरनेट के बिना संभव नहीं है. अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो आपका व्हाट्सएप किसी काम का नहीं रहेगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप चला सकते हैं.

बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप पर मैसेज भेजें

बहुत से लोग हैरान होंगे कि क्या यह सचमुच ऐसा हो सकता है. आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप पर मैसेज भेज सकते हैं. कई व्हाट्सएप यूजर्स को मेटा के इस फीचर के बारे में जानकारी नहीं है. बिना इंटरनेट के आप मैसेज कैसे भेज सकते हैं? व्हाट्सएप अपने यूजर्स को प्रॉक्सी फीचर उपलब्ध कराता है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले साल यह फीचर लॉन्च किया था. इस फीचर से आप बिना इंटरनेट के भी आसानी से व्हाट्सएप मैसेज भेज सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन में प्रॉक्सी फीचर इनेबल करना होगा.

प्रॉक्सी फीचर कैसे इनेबल करें?

 सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप खोलें. व्हाट्सएप के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें. उसके बाद खुलने वाले मेनू में सेटिंग्स चुनें. सेटिंग्स मेनू में, स्टोरेज और डेटा ऑप्शन पर टैप करें. स्टोरेज और डेटा मेनू में प्रॉक्सी ऑप्शन ढूंढें और उस पर टैप करें. प्रॉक्सी मेनू में आपको प्रॉक्सी पता और पोर्ट फ़ील्ड दिखाई देंगे. अपना पता और पोर्ट जानकारी दर्ज करें. जब प्रॉक्सी सेट हो जाती है, तो प्रॉक्सी पता के बाद एक हरा आइकन दिखाई देगा, जिसका मतलब है कि प्रॉक्सी पता जुड़ा गया है. 
 

calender
06 June 2024, 10:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो