शनिवार की सुबह मध्य प्रदेश में एक बड़ा हादसा हो गया। सुबह 10 से साढ़े 10 बजे के बीच मुरैना में हुए एक बड़े हादसे में वायुसेना के दो-दो विमान क्रैश हो गए। एयरफोर्स के दो फाइटर प्लेन सुखोई-30 और मिराज-2000 एयरक्रॉफ्ट आपस में टकराकर क्रैश हो गए। हादसे के बाद दोनों विमानों के दो अलग-अलग जगहों पर मलबे मिले। टक्कर के बाद दोनों विमान में आग भी लग गई। एक विमान  मध्यप्रदेश के मुरैना के पहाड़गढ़ में और दूसरे के राजस्थान के भरतपुर के पिंगोरा में गिरने की बात सामने आई है। हादसे में क्रैश हुए दोनों फाइटर जेट ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी।

चश्मदीदों के मुताबिक प्लेन में आसमान में ही आग लग गई थी और देखते ही देखते जलता हुआ फाइटर जेट जमीन पर गिर गया। घटनास्थल के नजदीक ही रेलवे स्टेशन भी है। ग्रामीणों का कहना है कि इन विमानों में जब आग लगी तब वे मुरैना जिले के कैलारस कस्बे के ऊपर से गुजर रहे थे तभी लोगों ने हवा में उन्हें आग से जलते देखा तो हड़कंप मच गया कि अगर इसका मलबा नीचे गिरता तो पूरा कस्बा तबाह हो सकता है लेकिन गनीमत ये रही कि मलबा काफी दूर जंगल मे गिरा। घटना की सूचना मिलते ही मुरैना के डीएम और एसपी मौके पर पहुंच गए साथ ही बड़ी संख्या में डॉक्टर और पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंच गए। घटना के बाद ग्वालियर के महाराजपुरा एयरबेस सेंटर से आधा दर्जन से ज्यादा हेलीकॉप्टर रवाना हुए। इसमें रेस्क्यू दल के सदस्य थे। दिल्ली और इलाहवाद से भी वायुसेना के वरिष्ठ अफसर मौके के लिए रवाना हो गए। मुरैना के एसपी आशुतोष बागरी ने जानकारी दी कि ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन से वायुसेना के दो विमानों के टेक ऑफ करने की जानकारी मिली थी इनमें से एक पहाड़गढ़ में क्रैश हुआ है। हम दूसरे विमान की पूरी जानकारी अभी आनी बाकी है। मुरैना के डीएम का दावा है कि दो पायलटों को बचा लिया गया है। दोनों पायलट गंभीर रूप से घायल हैं। उन्हें ग्वालियर में भर्ती कराया गया है। मुरैना के पहाड़गढ़ में हादसे की जगह से एक पायलट का एक हाथ भी मिला है। आशंका है कि यह हाथ भरतपुर में गिरे मिराज एयरक्रॉफ्ट के पायलट का हो सकता है। जानकारी के मुताबिक हादसे के दौरान सुखोई-30 में दो पायलट थे जबकि मिराज 2000 में एक पायलट मौजूद था।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर ट्वीट कर दुख जताया है उन्होंने लिखा कि मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की ईश्वर से कामना करता हूं।