मौसम का बदला मिजाज, फसलों को नुकसान 3 दिनों तक आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के आसार

मौसम का बदला मिजाज, फसलों को नुकसान 3 दिनों तक आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के आसार

18 March 2023, 02:57 PM IST

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक  मौसम का मिजाज बदल चुका है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश हुई। यूपी में झांसी समेत कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। शनिवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर वालों का बारिश ने ही स्वागत किया। हल्की बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को ठंड भी महसूस होने लगी। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन तक देश के अधिकतर भागों में हल्की बारिश के साथ आंधी और ओलावृष्टि के आसार हैं। यूपी के बाराबंकी में बिजली गिरने से एक की मौत हो गई तो वहीं, कुशीनगर में बिजली गिरने से तीन लोग झुलस गए।

बेमौसम बारिश और तेज हवा के चलने से रबी की फसलों को जबदस्त नुकसान हुआ है। गेहूं की फसलें गिर गई है तो वहीं सरसों की फलियां टूट गईं। उधर आलू को वैसे तो कोई नुकसान नहीं हुआ पर इससे आलू की खुदाई जरूर प्रभावित हुई क्योंकि इस आलू की खुदाई चल रही है। आलू किसान तो वैसे ही परेशान हैं। जहां बारिश हुई, वहां खुदाई रुक गई। इस बारिश से आम का बौर भी झड़ गया जिससे आने वाले महीने में फलों का राजा आम पर संकट खड़ा हो सकता है। पश्चिमी और मध्य यूपी में ज्यादा बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अभी दो-तीन ऐसा ही मौसम बना रहन की संभावना है। आंधी-तूफान के साथ-साथ कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। खास तौर से 20 और 21 मार्च को तेज बारिश होने की बात कही जा रही है। यानी किसानों के लिए अगला एक सप्ताह भी संकट भरा रहने वाला है।

मौसम विभाग की मानें तो यूपी में अगले पांच दिन तक अधिकांश जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। अगर तेज बारिश हुई तो गेहूं, सरसों, आम को काफी नुकसान हो सकता है साथ ही साथ सब्जियों के उत्पादन पर भी प्रभाव पड़ेगा।

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

जरुरी ख़बरें