Changes in March 2024: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, GST से लेकर LPG समेत फास्टैग में होंगे बड़े बदलाव

Changes in March 2024: मार्च का महीना शुरु होने वाला है आइए जानते हैं कि इस महीने में क्या - क्या बड़े बदलाव होने जा रहा है. पूरी जानकारी

JBT Desk
JBT Desk

Changes in March 2024: फरवरी का महीना समाप्त हो चुका है और मार्च का महीन शुरु होने जा रहा है. वैसे तो हर महीने में कोई न कोई बदलाव देखने को मिलता है. लेकिन मार्च महीना का शुरु होते ही कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगा. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. मार्च का महीना कई चीजों के लिए खास होता क्योंकि यह वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता जिसमें सभी को पैसे से जुड़े हुए कई सारे काम निपटाने होते हैं इस बार GST से लेकर LPG समेत फास्टैग तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे. आइए जानते है इस महीने क्या कुछ होने वाला है.

GST के नियमों में होगा ये बदलाव

सरकार की ओर से GST के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. अब से 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का करोबार करने वाला बिना ई- चालान के ई- वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे. यह नियम 1 मार्च से लागू होने जा रहा है. 

क्रेडिट कार्ड को लेकर नियम में होगा बदलाव

SBI के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. बैंक अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियमों में बदलने का फैसला लिया है. यह नियम 15 मार्च से बदल जाएंगे.

कमर्शियल गैस में मिल सकती है राहत

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से हर महीने की पहली तारीख को गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है. रसोई और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की 1 तारीख को कंफर्म की जाएगी. मार्च के पहले दिन भी आम जनता को महंगी गैस से राहत मिल सकती है.

बैंक में रहेगी इतनी दिन की छुट्टी

मार्च के महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में 12 दिन छुट्टियां रहेगी. इनमें शनिवार और रविवार को मिलने वाले साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी बैंकों की छुट्टी से संबंधित कैलेंडर के मुताबिक 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेगे. 25 मार्च को ही होली भी है. इसके अलावा 5, 12, 19 और 26 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. 

Tags

calender
29 February 2024, 11:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो