UP Police Constable Bharti 2023: यह लाखों कैंडिडेट्स नहीं कर सकेंगे 'यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती' के लिए आवेदन, जानिए क्या है वजह?

UP Police Constable Bharti 2023: जुलाई का महीना उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि लम्बे समय से उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती का इंतज़ार कर रहे युवाओं को उनका फल अब जाकर मिलने वाला है.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • कोविड-19 के चलते कोई भर्ती नहीं निकल पाइन थी, जिसमें हमारी 2 साल ऐसी ही चली गयीं.

UP Police Constable Bharti 2023: जुलाई का महीना उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि लम्बे समय से उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती का इंतज़ार कर रहे युवाओं को उनका फल अब जाकर मिलने वाला है. अब फाइनली इस महीने में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की 52699 पदों पर वेकेंसी (UPPBPB) निकलने वाली हैं. जिसका नोटिफिकेशन भी जल्द जारी कर दिया जायेगा.

यह उम्मीदवार नहीं कर सकेंगे आवेदन 

इसके बाद सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. हालांकि कुछ ऐसे भी इच्छुक युवा हैं जो इस भर्ती के सपने देख रहें हैं, लेकिन वह इस सिपाही की भर्ती के लिए अपना आवेदन नहीं कर सकेंगे. जिसका कारण है आयु सीमा.


क्या है इसकी वजह?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश भर्ती प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से साल 2018 में इसकी भर्ती निकाली गयीं थी. जिसके बाद अब 5 साल बाद जाकर इसकी भर्ती दोबारा से निकली हैं, लेकिन इस 5 साल में कई लाख अभ्यर्थी ओवर ऐज हो चुके हैं. जिनका कहना है कि कोविड-19 के चलते कोई भर्ती नहीं निकल पाई थी, जिसमें हमारे 2 साल ऐसे ही चले गये. जिसके बाद अब जाकर भर्ती निकली है. लेकिन इसमें आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु निकल चुकी है जिसकी वजह से अब वह इस भर्ती में भाग नहीं ले सकेंगे. 

युवाओं ने किया विरोध 

जिन अभ्यर्थियों की आयु इस दौरान बीत चुकी है, उन सभी लाखों उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध किया है. कैंडिडेट्स का कहना है कि उन्हें यूपी पुलिस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा में 2 से 3 साल की छूट दी जाये. आपको बता दें पिछली भर्ती के अनुसार पुरुषों की आयु सिमा अधिकतम 23 वर्ष और वहीं महिलाओं की 26 वर्ष आयु सीमा तय की गयी थी.

calender
06 July 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो