विदेश मंत्रालय ने कहा, चीन के अनुचित दावों को कभी नहीं किया स्वीकार

विदेश मंत्रालय ने कहा, चीन के अनुचित दावों को कभी नहीं किया स्वीकार

Lalit Hudda
Lalit Hudda

दिल्ली में 7 देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बैठक हुई। इस दौरान अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा हुई। इस दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस की रिपोर्ट में चीन द्वारा भारत-चीन बॉर्डर के पास निर्माण कार्यों की जानकारी दी गई। चीन ने पहले भी सीमा से लगते क्षेत्र में निर्माण कार्य किए हैं जिसमें दशकों के दौरान अवैध रूप से कब्ज़ा किया गया क्षेत्र शामिल है।

उन्होंने कहा, सरकार ने सड़क, पुल आदि के निर्माण सहित सीमावर्ती क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिससे सीमावर्ती क्षेत्र में स्थानीय आबादी को ज़रूरी सुविधाएं और कनेक्टिविटी प्रदान की गई। आगे भी सरकार द्वारा ऐसे कार्य किए जाएंगे।

READ MORE: हरियाणा में लगेंगे 170 अंत्योदय ग्रामोदय मेले : मनोहर लाल खट्टर

आगे बागची ने कहा, भारत ने न तो हमारे क्षेत्र पर इस तरह के अवैध कब्जे़ को स्वीकार किया है और न ही चीन के अनुचित दावों को स्वीकार किया है। सरकार ने हमेशा राजनयिक माध्यम से ऐसी गतिविधियों का कड़ा विरोध किया है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगी।

भारत-पाकिस्तान के बीच भूमि यात्रा दोनों पक्ष के समन्वय में अटारी वाघा एकीकृत चेक पोस्ट के माध्यम से सीमित पैमाने पर की जा रही थी। गुरु पर्व के चलते निर्णय लिया गया कि 1500 तीर्थयात्रियों का एक जत्था उत्तर वाघा आईसीपी के रास्ते 17-26 नवंबर पाकिस्तान की यात्रा करेगा

.
calender
11 November 2021, 01:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो