LCA तेजस होगा 2023 के ऐरो इंडिया शो का मुख्य आकर्षण

वर्ष 2023 का ऐरो शो इस बार येलहंका वायु सेना स्टेशन, बेंगलुरु में आयोजित किया जा रहा है, जो कि 13 से 17 फरवरी तक चलेगा। 'LCA तेजस' ऐरो इंडिया 2023 में 'इंडिया पवेलियन' आकर्षण होगा।

Sonia Dham
Sonia Dham

वर्ष 2023 का ऐरो शो इस बार येलहंका वायु सेना स्टेशन, बेंगलुरु में आयोजित किया जा रहा है, जो कि 13 से 17 फरवरी तक चलेगा। 'LCA तेजस' ऐरो इंडिया 2023 में 'इंडिया पवेलियन' आकर्षण होगा। फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (FOC) कॉन्फिगरेशन में एक पूर्ण पैमाने पर LCA-तेजस विमान एयरो इंडिया 2023 में "इंडिया पवेलियन" के केंद्र चरण में होगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित द्विवार्षिक एयरो शो और विमानन प्रदर्शनी के 14वें संस्करण में फिक्स्ड विंग क्षेत्र में भारत की प्रगति और क्षेत्र में भविष्य की संभावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए 'फिक्स्ड विंग प्लेटफॉर्म' थीम पर आधारित एक अलग 'इंडिया पवेलियन' होगा। आधिकारिक बयान में बताया गया है।

बता दें कि इस साल ऐरो इंडिया का 14 वां शो होगा जो नए कीर्तिमान स्थापित करेगा। बता दें 2021 के बाद इस साल ऐरो इंडिया शो का आयोजन किया जा रहा है। इंडिया पवेलियन फिक्स्ड विंग प्लेटफॉर्म के लिए एक इको-सिस्टम विकसित करने में भारत के विकास को प्रदर्शित करेगा, जिसमें निजी भागीदारों द्वारा निर्मित LCA -तेजस विमान के विभिन्न संरचनात्मक मॉड्यूल, सिमुलेटर और सिस्टम का प्रदर्शन शामिल है। जानकारी के अनुसार इस साल दुनिया भर से 656 प्रदर्शक भाग लेने वाले हैं। राजदूतों के साथ बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि उम्मीद है कि एयरो इंडिया-2023 प्रदर्शकों और मित्र देशों के प्रतिनिधियों की बड़ी उपस्थिति के साथ पिछले संस्करण में निर्धारित बेंचमार्क को पार कर जाएगा।

इससे पहले एयरो इंडिया शो का 13वां संस्करण 2021 में आयोजित किया गया था, जो कोविड महामारी के कारण तीन दिनों के लिए हुआ था। इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने लोगों को एयरो इंडिया शो में आमंत्रित भी किया। रक्षा मंत्रालय ऐरो इंडिया-2023 का आयोजन बेहतर तरीके से सुनिश्चित करने के लिए सभी के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा रहेगा। इस बार एयरो इंडिया-2023 में 24 देशों के 656 एक्जीबिटर्स के रक्षा से जुड़े उत्पाद, प्रौद्योगिकी और समाधानों को प्रदर्शित किया जाएगा।

calender
02 February 2023, 02:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो