नागरिकता सर्टिफिकेट मिलने के बाद कई शरणार्थियों ने जाहिर की खुशी, देखें वीडियो

CAA Certificate: केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय कुमार भल्ला ने आज नई दिल्ली में कुछ आवेदकों को नागरिकता सर्टिफिकेट सौंपे. गृह सचिव ने आवेदकों को बधाई दी और मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला. इस बीच भारतीय शरणार्थी ने खुशी जाहिर की है.

JBT Desk
JBT Desk

CAA Certificate: गृह मंत्रालय ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के तहत 14 लोगों को नागरिकता सर्टिफिकेट सौंपे. नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 की अधिसूचना के बाद नागरिकता सर्टिफिकेट का पहला सेट आज जारी किया गया. केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय कुमार भल्ला ने आज नई दिल्ली में कुछ आवेदकों को नागरिकता सर्टिफिकेट सौंपे. गृह सचिव ने आवेदकों को बधाई दी और मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला. इस बीच भारतीय शरणार्थी ने खुशी जाहिर की है. 

इस बीच नागरिकता सर्टिफिकेट प्राप्त करने वालों में शामिल हरीश कुमार ने बताया, "मैं पिछले 13-14 वर्षों से दिल्ली में रह रहा हूं. एक सपने के सच होने जैसा एहसास है, मैं बहुत खुश हूं. यह मेरे लिए एक नए जन्म जैसा है. मैं केंद्र सरकार का बहुत धन्यवाद करता हूं. "  

पाकिस्तान में बुर्का पहन कर जाना पड़ता था

वही नागरिकता सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले आवेदकों में से एक भावना ने बताया, "मुझे आज नागरिकता मिली है, मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, अब हम आगे पढ़ सकेंगे. मैं 2014 में यहां आई थी.  जब (CAA) पास हुआ था तब बहुत खुशी हुई थी. पाकिस्तान में हम लड़कियाँ पढ़ नहीं पाती थीं और घर से बाहर नहीं निकल पाती थी, अगर बाहर जाना होता था तो बुर्का पहन कर निकलती थीं..."

अब हालात बेहतर होंगे क्योंकि नागरिकता मिल गई है

नागरिकता सर्टिफिकेट प्राप्त करने आवेदकों में से एक यशोदा कहती हैं, "हम 2013 से भारत में रह रही हूं, हम पाकिस्तान से आए थे. अब स्थिति बेहतर होगी क्योंकि नागरिकता मिल गई है.  अब हमारे बच्चे पढ़ सकेंगे. हम नागरिकता के लिए PM मोदी और भारत का धन्यवाद करते हैं.''

2019 में लागू हुआ था कानून

नागरिकता संशोधन कानून 11 दिसंबर 2019 में संसद से पारित हुआ था. इस दौरान देशभर में CAA के खिलाफ हिंसक आंदोलन और विरोध-प्रदर्शन हुए थे. लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले भारत सरकार ने 11 मार्च, 2024 को नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 को अधिसूचित किया था.

calender
15 May 2024, 07:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो