Weather Update: बर्फबारी से मौसम में हुई ठंडक, जल्द ही बढ़ जाएगा तापमान, IMD ने दिया अपडेट

Weather Update: आईएमडी का कहना है कि अगले 5 दिनों में दिल्ली में पारा 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा, और पूरे उत्तर भारत में गर्मी शुरू होते ही शुक्रवार तक पारा 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. 

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले पांच दिनों में राजधानी के अधिकांश स्थानों पर पारा 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है क्योंकि पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. आईएमडी के मुताबिक, शुक्रवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच सकता है. रविवार को न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से पांच डिग्री कम था. शनिवार को तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार को 13.9 डिग्री सेल्सियस था.

बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट

इलाके में चल रही तेज़ हवाओं की वजह से पिछले 48 घंटों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में मामूली गिरावट आई है. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में आसमान साफ ​​होने के बावजूद, 15 मार्च को हिमालय के ऊपरी हिस्सों में ताजा बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आई है. बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ा और दिल्ली-एनसीआर की ओर उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान फिर से बढ़ने की संभवाना जताई गई है.

आने वाले दिनों में बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ''पिछले दो दिनों में तापमान में मामूली गिरावट 30-35 किमी/घंटे की तेज़ सतही हवाओं के कारण हुई. 14 और 15 मार्च को पिछले पश्चिमी विक्षोभ के दौरान ताजा बर्फबारी दर्ज होने के साथ, हमने ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं को फिर से मैदानी इलाकों में थोड़ी ठंड बढ़ी. हमें उम्मीद है कि अगले सात दिनों तक आसमान साफ ​​रहेगा और मैदानी इलाकों में फिर से गर्मी बढ़ेगी. 

मार्च में 31.4 डिग्री तक पहुंचा तापमान 

रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. शनिवार को अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार को 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि आसमान साफ ​​रहने के कारण मंगलवार तक अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार तक 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. इस मार्च में अब तक का उच्चतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो 11 मार्च और 13 मार्च दोनों को दर्ज किया गया था. 

calender
18 March 2024, 06:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो