Explainer: दुनिया के ये देश जिन्होंने आज तक नहीं मनाया आजादी का कभी जश्र

Explainer: भारत में 15 अगस्त और 26 जनवरी के पावन पर्व को बड़े ही धूम-धाम के साथ ही मनाया जाता है तो वहीं कई देश ऐसे भी हैं जो अलग-अलग दिनों में आजादी का जश्र मनाते हैं लेकिन दुनियार के ये सभी देशों ने कभी आजादी का जश्र नहीं मनाया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नेपाल भारत का पड़ोसी देश माना जाता है.
  • आजादी न मनाने की वजह.

Explainer: भारत में 15 अगस्त और 26 जनवरी हर साल बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाते हैं. देश के इतिहास की सबसे चर्चिच तारीखों में से एक हैं. हो भी क्यों न, लंबे इंतजार के बाद इस दिन हमें अंग्रेजी शासक से मुक्ति मिल थी. इस दिन भारत में राष्ट्रीय अवकाश होता है.

आजादी न मनाने की वजह

यह पल किसी भी देश के लिए गौरवशाली होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं. जिनके इतिहास में स्वतंत्रता दिवस ही नहीं है. इसकी कई वजहें हैं जैसे वे देश कभी गुलाम नहीं हुए उन्हें कभी सैन्य शासन से मुक्त होने का मौका नहीं मिला या फिर उनसे टूटकर कुछ देश तो अलग हुए पर वे किसी बड़े देश से टूटकर अलग नहीं हुए.  ऐसे कई देश नेशनल डे या राष्ट्रीय मनाते हैं.

ब्रिटेन ने नहीं मनाया कभी आजादी का दिन

ब्रिटेन को लेकर दुनिया भर में पुराने समय एक मजाक चलता हुआ आ रहा है. उसके पास अपना स्वीधीनता दिवस नहीं हैं क्योंकि उसका अप्रत्यक्ष तौर पर दूसरे देशों को स्वाधीन करने में योगदान है. ब्रिटेन में इस समय संसदीय लोकतंत्र और संवैधानिक राजशाही का शासन है. यहां कि महारानी एलिजाबेथ-2 1952 से गद्दी पर हैं और दुनिया की सबसे ज्यादा समय तक सत्ताशीन रही राजप्रमुख हैं. दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ा राज्य ब्रिटेन के पास ही रहा है. एक समय में इसके पास दुनिया पर मौजूद जमीन का एक चौथाई हिस्सा था.

फ्रांस

फ्रांस से अलग और आजाद होने के बाद कई देश अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाते हैं, लेकिन इस देश का अपना कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं हैं. हां, 14 जुलाई को यहां पर राष्ट्रीय दिवस या Bastille day या Declaration Day के तौर पर मनाया जाता है 14 जुलाई 1789 को 7000 फ्रांसीसी क्रांतिकारियों ने फ्रांसीसी राजशाही को उखाड़ फेंका. इसी दिन को फ्रांसीसी क्रांति की अधिकारिक शुरुआत माना जाता है. फ्रांस एक समय में यूरोप का सबसे ताकतवर मुल्क रहा है. फ्रांस का स्वर्णिम इतिहास रहा है यह विश्व की शीर्ष महाशक्तियों में शुमार है.

नेपाल

नेपाल भारत का पड़ोसी देश माना जाता है. यह दुनिया के सबसे नए देशों में से एक है. जहां पर 21 वीं संदी में क्रांति हुई. नेपाल के भारत और चीन जैसे पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध हैं. यह दक्षिण एशिया के सबसे पुराने देशों में से एक माना जाता है. नेपाल कभी किसी देश या साम्राज्य का उपनिवेश या गुलाम नहीं रहा है. इसीलिए इसका अपना कोई स्वतंत्रता दिवस नहीं हैं. यह 20 सितंबर को अपना राष्रीो य संविधान दिवस मनाता है. 2015 में इसी तारीख पर इसने अपने संविधान को अंगीकार किया था.

calender
21 December 2023, 11:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो