Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम की पैतृक संपत्तियों की आज होगी नीलामी, मकान और जमीन की बोली

Dawood Ibrahim: शुक्रवार को अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम विस्फोट के आरोपी दाऊद इब्राहिम के बचपन का घर और उसके परिवार के स्वामित्व वाली तीन अन्य संपत्तियां नीलाम होने वाली हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Dawood Ibrahim: शुक्रवार को अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम विस्फोट के आरोपी दाऊद इब्राहिम के बचपन का घर और उसके परिवार के स्वामित्व वाली तीन अन्य संपत्तियां नीलाम होने वाली हैं. इब्राहिम के परिवार के स्वामित्व वाली चार संपत्तियां- सभी कृषि भूमि मुंबके गांव में स्थित हैं. संपत्तियों को 19 लाख रुपये के आरक्षित मूल्य पर नीलामी के लिए रखा गया है.

तस्करों और विदेशी मुद्रा हेरफेर (संपत्ति की जब्ती) अधिनियम (SAFEMA) के तहत अधिकारियों द्वारा संपत्तियों को जब्त कर लिया गया था. SAFEMA के एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ये संपत्तियां महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के खेड़ में दाऊद इब्राहिम के पैतृक गांव मुंबाके में कृषि भूमि का है. बयान में कहा गया है, "

इससे पहले 2017 और 2020 में SAFEMA द्वारा अंडरवर्ल्ड डॉन की 17 से अधिक संपत्तियों की नीलामी की गई थी. वकील और शिव सेना सदस्य अजय श्रीवास्तव ने 2001 में कई दुकानों के लिए बोली लगाई थी, जो अभी भी कानूनी निविदा में फंसी हुई हैं. हालांकि, श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उन्हें दाऊद के पैतृक घर का पट्टा जल्द ही मिल जाएगा और वहां एक सनातन पाठशाला (स्कूल) शुरू करने की योजना है. बताते चलें कि 2001 में आयकर विभाग द्वारा नीलामी आयोजित की गई थी. 

श्रीवास्तव ने कहा कि, ट्रस्ट के तहत मैंने वहां एक शैक्षणिक संस्थान बनाया है और इसका निर्माण जल्द ही शुरू होगा. 1993 के मुंबई सिलसिलेवार बम धमाकों का मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम अपने गांव में रहता था. सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद उसने भारत छोड़ दिया, जिसमें 257 लोगों की मौत हो गई थी.

calender
05 January 2024, 04:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो