Ganesh Chaturthi 2023: महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी को लेकर बड़ी तैयारियां, 19 फीट होगी भगवान गणेश की मूर्ति की ऊंचाई

Ganesh Chaturthi 2023: मुंबई में हर साल भगवान गणेश चतुर्थी बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाई जाती है इस की शुरुआत लोग काफी दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • मूर्ति बनाने में 200 से 250 किलो पेपर का इस्तेमाल होता है,

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के खास त्योहार को मुंबई और महाराष्ट्र में काफी धूम-धाम के साथ हर साल मनाया जाता है. मूर्ति व पंडाल काफी दिनों पहले से ही सजाना शुरू कर दिया जाता है. इस बार एल्फिस्टन गणेश उत्सव आयोजन समिति के संकेत में बताया है कि मूर्ति को तैयार करने में 200 से 250 किलों पेपर का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसे 3 महीने पहले से ही तैयार करने का फैसला किया चुका था और अब यह मूर्ति बहुत जल्द गणेश चतुर्थी के आने से पहले ही इसे तैयार कर दिया जायेगा.

महीनों पहले की जाती है पर्व की तैयारी 

महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी को लेकर कई तरह की तैयार की जा रही हैं क्योंकि इस बार 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व दुनिया भर के देशों में मनाया जायेगा, लेकिन मुंबई में गणेश चतुर्थी काफी धूम-धाम के साथ मनाई जाती है. इतना ही नहीं इसकी शुरूआत कई महीनों पहले से की जाती हैं. 19 सितंबर से यह पर्व पूरे 10 दिनों तक काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर गणेश उत्सव का समापन होगा. मूर्तियों के बनाने का काम काफी दिन पहले से ही शुरु किया गया था. 

संकेत ने आगे बताया कि मूर्ति बनाने में 200 से 250 किलो पेपर का इस्तेमाल होता है, वही मूर्तियों को पूरी तरह से तैयार करने में कम से कम तीन महीने का समय लगा है. पिछले तीन चार सालों में पीओपी मंदी चल रहा है. पीओपी से बनी मूर्तियों को लेकर रिस्ट्रिक्शन भी आ रहे हैं.

19 फीट ऊंचाई

ऐसे में मंडल ने फैसला किया है कि अगर हमें पीओपी को लेकर परेशानी आ रही है तो अलग तरीका निकालना चाहिए. अलग मेटेरियल यूज करेंगे और मूर्तियों की ऊंचाई को कम किए बिना उसे बना चाहिए. इसीलिए रिसर्च करके यह पेपर की मूर्ति बनाने का फैसला किया गया. गणेश जी की मूर्ति की ऊंचाई 19 फीट है.

calender
16 September 2023, 09:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो