'सबकुछ लेकर बहु चली गईं, मेरा बेटा शहीद हो गया' कैप्टन अंशुमन के माता-पिता ने बयां किया दर्द

Capt. Anshuman Singh News: हाल ही में 5 जुलाई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया था. ये सम्मान उनकी पत्नी स्मृति सिंह और उनकी मां मंजू देवी को दिया गया था. जिसके बाद इन दोनों की भावुक कर देने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई. इस समय का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Capt. Anshuman Singh News:  इन दिनों सोशल मीडिया पर शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के माता पिता और उनकी पत्नी स्मृति सिंह सुर्खियों में बने हुए हैं. दरअसल अंशुमान सिंह 2023 में सियाचिन में शहीद हो गए थे. हर कोई उनकी पत्नी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त कर रहा है. लेकिन अब कैप्टन अंशुमन के माता पिता ने अपनी बहू पर कई गंभीर आरोप लगाया है. तो आइए जानते हैं क्या कहा है. 

हाल ही में 5 जुलाई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया था. ये सम्मान उनकी पत्नी स्मृति सिंह और उनकी मां मंजू देवी को दिया गया था. जिसके बाद इन दोनों की भावुक कर देने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई. इस समय का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें कैप्टन अंशुमन की पत्नी स्मृति सिंह अपने रिश्ते के बारे में बात करती नजर आ रही हैं.

परिवार के रिश्ते का सच दुनिया के सामने

लेकिन अब इनके परिवार के रिश्ते का सच दुनिया के सामने आ चुका है. शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के माता-पिता का कहना है कि उनका बेटा शहीद हुआ, लेकिन उन्हें कुछ भी नहीं मिला है. उनका कहना है कि सम्मान और अनुग्रह राशि (मुआवजा) सबकुछ बहू लेकर चली गई है. उन्होंने कहा है कि उनका बेटा भी गया है और बहू भी चली गई है.

कैप्टन के पिता ने बयां किया दर्द

एक इंटरव्यू में कैप्टन के पिता ने कहा कि ''मैं माननीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी अवगत करा चुका हूं, ये NOK का जो निर्धारित मापदंड है, वो ठीक नहीं है. क्योंकि ये पांच महीने की जो शादी थी, कोई बच्चा नहीं है. मां-बाप के पास कुछ नहीं है. मेरे पास मेरे बेटे की तस्वीर के सिवा कुछ नहीं है.'' आगे उन्होंने कहा, ''मेरी बहू अपना एड्रेस भी चेंज करवा चुकी हैं. तो हमारे पास क्या है? तो ये मुद्दा सामने जरूर आया था कि इसमें चीजों में बदलाव आने की जरूरत है. जैसे 1999 की लड़ाई के बाद बदलाव हुआ था, इसमें भी बदलाव होना चाहिए. इसलिए इसमें NOK की परिभाषा सही से होनी चाहिए. इसमें अच्छे से जानकारी देनी चाहिए कि, परिवार और पत्नी के पास क्या-क्या रहेगा. इसमें हर एंगल को देखा जाना चाहिए. वरना मेरे जैसे लोग भागते रहेंगे.'

अंशुमान सिंह के माता-पिता ने बहू पर लगाए गंभीर आरोप?

शहीद कैप्टन के पिता ने कहा कि 'मेरी पत्नी मंजू देवी (अंशुमान सिंह की मां) कीर्ति चक्र लेते वक्त तो साथ थी लेकिन वो कीर्ति चक्र भी हमारे परिवार में नहीं है. मेरे बेटे के बक्से के ऊपर भी हम उसे नहीं लगा सकते हैं. मैंने इस मुद्दे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से भी बात की थी. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वो इसे रक्षा मंत्री राजनाथ तक जरूर बात करूंगा.'

शहीद कैप्टन अंशुमन की मां ने कही ये बात

इस दौरान अपना दुख व्यक्त करते हुए शहीद कैप्टन अंशुमन की मां ने कहा कि ''हमारे साथ जो हुआ सो हुआ, लेकिन किसी और मां-बाप के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए. मैं नहीं चाहती कि मेरे जैसे किसी को दुख पहुंचे. राहुल गांधी ने भी भरोसा दिलाया है कि वो इस मुद्दे को सांसद में उठाएंगे और चर्चा करेंगे.

calender
11 July 2024, 06:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो