नौतपा की शुरुआत, राजस्थान में हीटवेव से 6 मौत, इन राज्यों में जारी किया गया अलर्ट

Weather Update: देश में इस साल गर्मी का प्रकोप अप्रैल महीने से ही देखने को मिल गया था. मई महीने की शुरुआत के बाद गर्मी अपना भीषण रूप ले चुकी है. बढ़ते तापमान ने आम जीवन अस्त व्यस्त करके रख दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देश में इस साल गर्मी का प्रकोप अप्रैल महीने से ही देखने को मिल गया था. मई महीने की शुरुआत के बाद गर्मी अपना भीषण रूप ले चुकी है. बढ़ते तापमान ने आम जीवन अस्त व्यस्त करके रख दिया है. ऐसे में सूरज के बढ़ते तापमान का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है. सरकारी आंकड़ों की बात करें तो अब तक राजस्थान में हीटवेव से 6 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच आज से देश में नौतपा की शुरुआत भी हो गई है. यानी वो 9 दिन, जब सूरज के तापमान का असर धरती पर ज्यादा देखने को मिलता है.

बता दें कि राजस्थान में 28 मई तक गर्मी से किसी भी तरह के राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. वहीं बढ़ते तापमान को देखते हुए करीब 22 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट है. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान कुछ जिलों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

बढ़ते तापमान को लेकर क्या बोला मौसम विभाग?

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में फलोदी जिले का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, जैसलमेर, बाड़मेर का अधिकतम तापमान भी 48 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं जोधपुर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. कोटा और गंगानगर का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर का 45.8 डिग्री सेल्सियस और चूरू का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जयपुर का अधिकतम तापमान आज 42.8 डिग्री सेल्सियस  तक जा सकता है. 

देश में शुरू हो चुकी नौतपा की शुरुआत

ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़  के अनुसार,  देश में आज (25 मई)  से  नौतपा की शुरुआत हो चुकी है. आज से सूर्य प्रचंड रूप में दिखाई देगा. इस अवधि को ज्योतिष में नौतपा कहा जाता है. नौतपा 2 जून तक रहेगा. आज सुबह 3 बजे कर 16 मिनट पर सूरज रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर गया है, जो 2 जून की सुबह तक रहेगा. इस दौरान सूर्य व पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है. इसलिए सूर्य सबसे अधिक गर्म दिखाई देता है.

जानें इन 15 राज्यों में मौसम का हाल 

मौसम विभाग के अनुसार, 25-27 मई तक केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक में गरज के साथ बारिश होने के अनुमान है. 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. 26 मई को मिजोरम,त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में बारिश होने की संभावना है. 27 और 28 मई को असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी भारी बारिश के अनुमान है.

25-28 तारीख के दौरान दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश और गुजरात के अलग-अलग इलाकों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. 26-28 तारीख के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश लू की चपेट में रह सकता है. वहीं, बिहार के कुछ जिलों में 25 और 26 मई को बारिश और तेज हवा चलने के अनुमान लगाए गए हैं.

calender
25 May 2024, 04:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो