पंजाब सरकार ने 12,710 कच्चे अध्यापकों को किया नियमित

पंजाब सरकार ने शुक्रवार को 12,710 संविदा शिक्षकों को नियमित कर दिया. सीएम भगवंत मान ने इसे ऐतिहासिक दिन बताते हुए शिक्षकों को नियमितीकरण पत्र बांटे.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • पंजाब सरकार ने 12,710 कच्चे अध्यापकों को किया नियमित

पंजाब सरकार ने शुक्रवार को 12 हजार 710 संविदा शिक्षकों को नियमित कर दिया और 20,000 सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए बस सेवा की भी घोषणा कर दी है. आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यहां एक समारोह में राज्य शिक्षा विभाग के शिक्षकों को नियमितीकरण पत्र सौंपे और इसे "ऐतिहासिक दिन" बताया.

शुक्रवार को मुख्यमंत्री मान ने कहा कि पद संभालने के बाद उन्होंने सभी कानूनी और प्रशासनिक बाधाओं को पार कर अस्थाई अध्यापकों की सेवाओं को रेगुलर किया है. मान ने कहा कि इस निर्णय का मंतव्य अध्यापकों के सुरक्षित भविष्य को यकीनी बनाना है, क्योंकि उनका विश्वास है कि अगर अध्यापकों का भविष्य सुरक्षित है तो ही वे विद्यार्थियों की किस्मत को बदल सकते हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बस सेवा शुरू करेगी. उन्होंने कहा, पायलट प्रोजेक्ट 20,000 छात्रों के लिए शुरू किया जाएगा, जिनमें 12,000 लड़कियां और 8,000 लड़के शामिल हैं.

इस योजना के लिए 21 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों में नामांकित छात्राओं को उनकी पढ़ाई पूरी करने में मदद करना है.

सीएम मान ने बताया कि बसें जीपीएस डिवाइस से लैस होंगी ताकि छात्राओं के माता-पिता उनकी गतिविधियों पर नज़र रख सकें. उन्होंने कहा कि यह इन स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बीए पास शिक्षा प्रदाता (सहयोगी शिक्षक) सहित 12,710 शिक्षक, जिन्हें 9,500 रुपये प्रति माह मिलते थे, उन्हें अब 20,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे, जबकि प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षण और नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण योग्यता वाले ऐसे शिक्षकों को प्रति माह 20,500 रुपये मिलेंगे. पहले के 10,250 रुपये प्रति माह के मुकाबले अब 22,000 रुपये मिलेंगे.

calender
28 July 2023, 09:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो