कौन है डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह, खडूर सीट से लड़ने जा रहा है चुनाव, अकाली दल का मिल रहा समर्थन

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के लोकसभा चुनाव लडने की खबर सामने आ रही है . खडूर साहिब से उसकी स्वतंत्र उम्मीदवारी की घोषणा की गई है. इन दिनों वह असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं. उस पर एनएसए लगा हुआ है. अमृतपाल के परिवार ने उनकी उम्मीदवारी की घोषणा को लेकर शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. हालांकि दो दिन पहले अमृतपाल के परिवार ने इस बात से इनकार किया था, लेकिन उनके वकील राजदेव सिंह खालसा ने इसकी पुष्टि की.

JBT Desk
JBT Desk

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के लोकसभा चुनाव लडने की खबर सामने आ रही है . खडूर साहिब से उसकी स्वतंत्र उम्मीदवारी की घोषणा की गई है. इन दिनों वह असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं. उस पर एनएसए लगा हुआ है. अमृतपाल के परिवार ने उनकी उम्मीदवारी की घोषणा को लेकर शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. हालांकि दो दिन पहले अमृतपाल के परिवार ने इस बात से इनकार किया था, लेकिन उनके वकील राजदेव सिंह खालसा ने इसकी पुष्टि की. उस वक्त उनकी मां ने कहा कि उनके पिता कल उनसे मिलने जेल जा रहे हैं. अगर ऐसा कुछ होता है तो ये तो उनसे मुलाकात के बाद ही पता चलेगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि संगत का बहुत दबाव है कि वह चुनाव लड़ें, लेकिन आखिरी फैसला अमृतपाल सिंह को लेना है. लेकिन अब इस बात की पूरी तरह से पुष्टि हो गई है कि वह इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने जा रहा हैं. सूत्रों के हवाले से ये भी खबर आ रही है कि शिरोमणि अकाली दल अमृतपाल को समर्थन देने जा रहा है. इसीलिए उसने अभी तक इस सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. जबकि बाकी सभी 12 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं.

खडूर साहिब सीट की सियासी तस्वीर

खडूर साहिब सीट की सियासी तस्वीर की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार जसबीर सिंह गिल को 4,59,710 वोट मिले थे. शिरोमणि अकाली दल की बीबी जागीर कौर 3,19,137 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. पीडीए उम्मीदवार परमजीत कौर खालरा 2,14,489 वोटों के साथ तीसरे और आप के मनजिंदर सिंह सिद्धू 13,656 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहे. खडूर साहिब लोकसभा सीट पर कुल 64.12 फीसदी वोटिंग हुई. 2014 की बात करें तो खडूर साहिब से शिरोमणि अकाली दल (बादल) के उम्मीदवार रणजीत सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार हरमिंदर सिंह गिल को 1,00,569 वोटों से हराया था, शिरोमणि अकाली दल को 44.9 फीसदी वोटों के साथ 4,67,332 वोट मिले थे और कांग्रेस उम्मीदवार को 35.2 फीसदी वोट शेयर के साथ कुल 3,66,763 वोट मिले. जबकि तीसरे स्थान पर रहे आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बलदीप सिंह ने 13.9 फीसदी वोटों और कुल 1,44,521 वोट मिले थे.

अजनाला थाने पर हमला हुआ

फरवरी 2023 में, अमृतपाल और उसके साथियों ने पंजाब के अजनाला में पुलिस स्टेशन पर हमला किया, अपहरण और दंगे के आरोपी स्टॉर्म की रिहाई की मांग की. इस दौरान छह पुलिसकर्मी घायल हो गये. अमृतपाल के खिलाफ उसके एक पूर्व सहकर्मी ने शिकायत दर्ज कराई थी. आरोप था कि इन सभी ने अजनाला से बरिंदर सिंह नाम के शख्स का कथित तौर पर अपहरण किया और फिर उसकी पिटाई की.

कौन है अमृतपाल 

अमृतपाल सिंह का जन्म 1993 में अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में हुआ था. 12वीं पास अमृतपाल अचानक दुबई चला गया. वहां अमृतपाल ट्रांसपोर्ट कारोबार से जुड़ गया. पंजाबी अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू ने 30 सितंबर 2021 को वारिस पंजाब नामक संगठन की स्थापना की. दीप सिद्धू ने कहा था कि इसका मकसद युवाओं को सिखी के रास्ते पर लाना और पंजाब को जगाना है. दीप सिद्धू का नाम किसान आंदोलन और फिर 26 जनवरी 2021 को लाल किला हिंसा मामले में सामने आया. 15 फरवरी 2022 को दीप सिद्धू की दिल्ली से पंजाब लौटते समय सोनीपत के पास सड़क दुर्घटना में मौत हो गई.
मार्च में दावा किया गया था कि अमृतपाल अब वारिस पंजाब संगठन के नए नेता हैं. इसके बाद 29 सितंबर 2022 को मोगा के गांव रोडे के में अमृतपाल को पगड़ी पहनाई गई. इसके बाद अमृतपाल ने सीधे तौर पर सरकार और सिस्टम को चुनौती देना शुरू कर दिया.

calender
26 April 2024, 07:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो