Election in Pakistan: शरीफ या इमरान? पाक में आज फैसला कर देगी अवाम, 6,50,000 सुरक्षाकर्मी किए गए तैनात

Election in Pakistan: पाकिस्तान में 8 फरवरी गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा. इस चुनाव में तीन पार्टिया अहम मानी जा रही है तो आइए जानते हैं कौन मारेगा बाजी?

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Election in Pakistan: आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान में 8 फरवरी गुरुवार के दिन आम चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा. इस चुनाव से पाकिस्तान के लोगों को काफी उम्मीद है कि आने वाले नेता चुनाव में जीतकर उनकी समस्याओं को हल करेगा.

रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक मतदाताओं की सुरक्षी सुनिश्चित करने के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इनमें पुलिस नागरिक सशस्त्र बल और सशस्त्र बल के जवान शामिल हैं. मतदान गुरुवार की सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा.

नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें है. इनमें से 266 सीटों के लिए मतदान होते हैं 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित हैं. सबसे अधिक सीटें पंजाब प्रांत में है. यहां 141 सीटों पर प्रत्याशियों के लिए चुनाव होता है. पंजाब के बाद सिंध में 75 खैबर पख्तून्ख्वा में 55, बलूचिस्तान में 20 और इस्लामाबाद में तीन सीटें हैं.  

पाकिस्तान आम चुनाव
पाकिस्तान आम चुनाव

पाकिस्तान में नवाज शरीफ, बिलावल भुट्टों और इमरान खान, ये तीनों ही सबसे अहम माने जा रहें हैं. इनमें इमरान खान तो फिलहाल जेल में हैं. वहीं अब बचे नवाज और बिलावल, ऐसे में नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और बिलावल भुट्टों की पाकिस्तान की पार्टी पीपुल्स पार्टी इन तीन पार्टियों के प्रत्याशियों के बीच टक्कर होगी.

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में फिलहाल 12.85 करोड़ मतदाता हैं जो आधी आबादी से अधिक हैं. इसमें 6.9 करोड़ पुरुष हैं जबकि 5.9 करोड़ महिलाओं शामिल हैं. पंजीकृत मतदाताओं में 44 फीसदी मतदाता 35 वर्ष से कम आयु के हैं.  साल 2018 में हुए चुनाव के बाद से पाक में 2.25 करोड़ मतदाता बढ़े हैं. इसमें महिलाओं की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. 2018 के चुनाव के बाद करीब 52 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

calender
07 February 2024, 11:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो