जेल में किससे परेशान हैं इमरान खान? बोले- नहीं खाऊंगा खाना

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, जो इस समय जेल में बंद हैं, उन्होंने धमकी दी है कि अगर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा उनके मामलों में न्याय सुनिश्चित नहीं करते हैं तो वे भूख हड़ताल पर चले जाएंगे. इमरान खान की यह मांग पीटीआई से संबंधित मामलों को संभालने वाली बेंचों में ईसा की भागीदारी को लेकर चिंताओं के बाद आई है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

पाकिस्तान के  पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान कई महीनों से जेल में बंद है. इन्होंने धमकी दी कि अगर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश काजी फैज ईसा उनके खिलाफ मामलों में न्याय नहीं करते हैं तो वह भूख हड़ताल पर चले जाएंगे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता ने रावलपिंडी की अदियाला जेल में मीडिया से बातचीत के दौरान यह घोषणा की. इसी जेल में इमरान खान बंद हैं.

निष्पक्ष सुनवाई की मांग

इमरान खान अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले की सुनवाई के लिए अदालत में मौजूद थे. उन्होंने पीटीआई से संबंधित मामलों को संभालने वाली बेंचों में मुख्य न्यायाधीश ईसा की भागीदारी के बारे में चिंता व्यक्त की और न्याय न मिलने पर भूख हड़ताल शुरू करने की धमकी दी. इमरान खान ने कहा, "मैं भूख हड़ताल पर जाने के बारे में विचार-विमर्श कर रहा हूं. अगर मुझे न्याय नहीं मिला, तो मैं भूख हड़ताल पर जाऊंगा." उन्होंने इन बेंचों पर मुख्य न्यायाधीश ईसा की उपस्थिति के बारे में अपने वकीलों की आपत्तियों को उजागर किया.

न्यायाधीश की भागीदारी पर सवाल

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीटीआई के मामलों में मुख्य न्यायाधीश ईसा की लगातार भागीदारी पर सवाल उठाया, पूर्व मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद की राय का हवाला देते हुए कि ईसा को पीटीआई के मामलों की सुनवाई नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पीटीआई के वकीलों का मानना ​​है कि ईसा के बेंच पर होने से उन्हें न्याय नहीं मिलेगा और उनके मामलों को किसी और को सौंप दिया जाना चाहिए.

मुख्य न्यायाधीश की सफाई

चीफ जस्टिस ईसा ने पीटीआई मामले की सुनवाई के दौरान स्पष्ट किया कि अलग-अलग मामलों के लिए पैनल का गठन न्यायालय के तीन वरिष्ठतम न्यायाधीशों की समिति द्वारा किया जाता है, न कि अकेले उनके द्वारा. वे इस समिति के तीन सदस्यों में से एक हैं.

न्यायाधीश पद से हटाने की मांग

इमरान खान और मुख्य न्यायाधीश ईसा के बीच अविश्वास का इतिहास रहा है. प्रधानमंत्री के तौर पर खान ने कथित भ्रष्टाचार के कारण ईसा को न्यायाधीश पद से हटाने के लिए शिकायत दर्ज कराई थी. ईसा और उनकी पत्नी को लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, जिसके बाद शीर्ष अदालत ने आखिरकार उनके खिलाफ मामलों को खारिज कर दिया.

अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामला

अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी पर एक रियल एस्टेट व्यवसायी से रिश्वत के रूप में अरबों रुपये की जमीन स्वीकार करने का आरोप है.

calender
06 July 2024, 03:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो