ब्रिटिश संसद में 'बिहारी बाबू', बॉलीवुड और भारत की सियासत से गहरा कनेक्शन

UK Election Result: ब्रिटेन के आम चुनाव के रिजल्ट अब दुनिया के सामने हैं लेकिन भारत में इसकी बड़ी चर्चा हो रही है. इसके पीछे का कारण है यहां जीतकर आए नेता. इसमें बड़ी संख्या में भारतवंशी हैं. वेल्स से चुनाव जीतकर आए लेबर पार्टी के कनिष्क नारायण का भारत कनेक्शन तो उनके नाम से जाहिर है. अल्पसंख्यक जातीय पृष्ठभूमि से आने वाले कनिष्क का नाता भारत के सियासत के साथ ही बॉलीवुड से भी है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

UK Election Result: बिहार के रग में राजनीति है..ये तो भारत के लोगों को अच्छे से पता है लेकिन अब एक बिहारी बाबू ने ब्रिटेन के आम चुनाव में जलवा बिखेर दिया है. नाम है कनिष्क नारायण और अभी तक काम सिविल सेवक का था लेकिन अब वो लंदन के माननीय कहलाएंगे. कनिष्क नारायण ने वेल्स से चुनाव जीतकर ब्रिटेन में किएर स्टार्मर पार्टी लेबर पार्टी को सत्ता तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है. आइये जानें इनका भारत की सियासत और बॉलीवुड से क्या कनेक्शन है?

ब्रिटेन में 4 जुलाई को हुए आम चुनाव को हुई वोटिंग के रिजल्ट 5 जुलाई को आ गए. ब्रिटेन में 14 साल बाद लेबर पार्टी ऋषि सुनक की पार्टी को हराकर सत्ता में वापस आई है. इसमें लेबर पार्टी को 412 सीटें और सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 121 सीटों पर जीत दर्ज की है.

बिहार के हैं  कनिष्क नारायण?

कनिष्क नारायण का जन्म मूल रूप से वैशाली के गोरौल स्थित सोंधो के रहने परिवार में हुआ था. कुछ समय बाद उनके माता पिता मुजफ्फरपुर के दामुचक में रहने लगे. यहीं उनका जन्म हुआ था. तीसरी कक्षा तक की पढ़ाई उन्होंने दामुचक में ही की. इसके बाद मुजफ्फरपुर और दिल्ली में पढ़ाई की. जब वो 12 साल के थे तो उनके पिता ब्रिटेन चले गए.

ब्रिटेन जाने के बाद कनिष्क नारायण वहीं के हो गए. हालांकि, बीच-बीच में पारिवारिक कार्यक्रमों के लिए भारत आते हैं. अभी करीब 2 महीने पहले ही वो भारत आए थे. हालांकि, चुनावी व्यस्तता के कारण दिल्ली से ही लंदन लौट गए थे.

भारत के पहले राष्ट्रपति से कनेक्शन

कनिष्क नारायण के रिश्तों के तार पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद से भी जुड़े हुए हैं. बताया जाता है कि डॉ राजेंद्र प्रसाद कनिष्क की दादी के दादाजी थे. हालांकि, वो और उनके परिवार से कोई इसे लेकर दावा नहीं करता है. उनके बहन ने कहा कि हम कभी उनसे मिले नहीं तो हम कैसे कह सकते हैं.

बॉलीवुड से कनेक्शन

सियासत ही नहीं कनिष्क का कनेक्शन बॉलीवुड से भी है. श्रेया नारायण, कनिष्क नारायण की बहन है. जिन्होंने 'बर्फी', 'रॉकस्टार' और 'साहेब बीवी और गैंगस्टर' में काम किया है. एक्ट्रेस ने भी अपने छोटे भाई को बधाई देते हुए एक पोस्ट किया है. इसमें उन्होंने लिखा 'आज हमारे परिवार के लिए बड़ा दिन है. 20 साल के त्याग का आखिरकार फल मिला है. हमारे दादा-दादी जहां भी होंगे कनिष्क को अपने सपने पूरे करते देखेंगे.'

calender
06 July 2024, 03:17 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो